UP: गली-गली जाकर पुलिस कर रही अनाउंसमेंट- मकान खाली कर दो, वरना होगा एक्शन; जानें क्या है वजह

0
13


कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में लोगों को एक अनाउंसमेंट सुनाई दे रही है- मकान खाली कर दो. दरअसल, वजह ही कुछ ऐसी है कि कानपुर पुलिस कमिश्नरेट को अलग-अलग इलाकों में जाकर माइक से लोगों से कहना पड़ रहा है कि मकान खाली कर दो, वरना कानूनी कार्रवाई होगी. शहर के अलग-अलग इलाकों में इंचार्ज और थानेदार जीप से या पैदल गलियों में जा-जाकर यही अनाउंसमेंट कर रहे हैं. दरअसल, इसकी वजह है नगर निगम का एक आदेश.

दरअसल, कानपुर में बुधवार की 3 घंटे की बरसात में पूरे शहर में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. यहां तक घरों और लोगों के प्रतिष्ठानों में भी बरसात का पानी भर गया है, वहीं शहर के बड़े चौराहे स्थित बैंक की दीवार गिरने से कई लोग उसमें दब गए, जिनमें से दो लोगों की मौत हो चुकी है. बीते दिनों भी शहर के घंटाघर में मकान की दीवार गिरने से एक बुजुर्ग दिव्यांग की मौत हुई थी और ऐसे कई हादसे शहर में बरसात के दौरान हुए हैं जिसको लेकर नगर निगम ने शहर के जर्जर मकानों की लिस्ट तैयार की है.

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए कानपुर नगर निमग ने शहर में स्थित जर्जर मकानों की लिस्ट पुलिस कमिश्नरेट को सौंप दी है और उन्हें खाली कराने के लिए कहा है. जिस तरह से मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक बारिश की चेतावनी दी है, उसको देखते हुए पुलिस तुरंत एक्टिव हो गई है और लगातार शहर की उन गलियों और इलाकों में जाकर माइक से अनाउंसमेंट करके उन्हें खाली करने के लिए कहा जा रहा है, जहां की इमारतें जर्जर हैं.

पुलिस का आदेश न मानने और जर्जर मकान में रहने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई होगी. कमिश्नरेट पुलिस द्वारा अनाउंसमेंट के दौरान यह कहा जा रहा है कि लोग सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. हालांकि, जिनसे पास इन जर्जर मकानों में रहने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है, उनके लिए जिला प्रशासन की ओर से क्या इंतजाम है, अब तक इसका कोई अता-पता नहीं है.

दरअसल, पिछले दिनों कानपुर नगर की मेयर प्रमिला पांडे ने भी एक मीटिंग कर सभी जोनल अधिकारियों को बुलाया था और निर्देशित दिया था कि अति जर्जर मकानों की लिस्ट बनाकर 5 अगस्त के बाद उन पर बुलडोजर की कार्रवाई की जाए.

Tags: Kanpur news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here