UP: पीलीभीत के इस सरकारी स्कूल में शिक्षकों ने बना डाली मॉडल लाइब्रेरी, जानिए पूरी कहानी

0
35


रिपोर्ट: सृजित अवस्थी

पीलीभीत: हाल में ही यूपी के विधानसभा चुनाव सम्पन्न हुए हैं. चुनाव के दौरान शिक्षा का मुद्दा बहुत हावी रहा. विपक्षी दलों ने भी यूपी के सरकारी शिक्षा व्यवस्था की बदहाली पर जमकर निशाना साधा था लेकिन यूपी के ही कुछ सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं, जो सभी के लिए नज़ीर बनकर सामने आए हैं. दरअसल यूपी के पीलीभीत के एक स्कूल में मॉडल लाइब्रेरी बनाई गई है. इस लाइब्रेरी में बच्चों के लिए पाठ्यक्रम से इतर इतिहास, साहित्य समेत तमाम किताबें उपलब्ध हैं. साथ ही इस लाइब्रेरी में स्मार्ट टीवी के जरिए बच्चों को तमाम विषयों से रूबरू कराया जाता है.

यह कम्पोजिट विद्यालय पीलीभीत से सटे बरहा गांव में स्थित है. इस स्कूल में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराई जाती है. NEWS18 LOCAL से बातचीत के दौरान स्कूल के शिक्षक संतोष खरे और विजेता ने बताया कि कुछ समय पहले विद्यालय में शौचालय का भवन जर्जर पड़ा था, जिसकी मरम्मत के लिए उन्हें ग्राम निधि से कुछ धनराशि मिली थी. उन्होंने उस धनराशि और स्थान का उपयोग कर लाइब्रेरी बनाई. हालांकि इसमें उन्होंने निजी तौर पर भी कुछ धनराशि खर्च की.

समाजसेवी संस्था का भी मिला सहयोग
स्कूल में इस तरह की खास लाइब्रेरी के बारे में जब समाजसेवी संस्था को जानकारी लगी तो उन्होंने भी खासा सहयोग किया. इस लाइब्रेरी के बनने से बच्चों को अब पाठ्यक्रम से इतर भी तमाम विषयों के बारे में पढ़ने में मदद मिलेगी. किताबों के साथ ही इस लाइब्रेरी में स्मार्ट टीवी भी लगाया गया है.जिसके माध्यम से बच्चों को तमाम विषयों पर बनाई गई शार्ट फिल्में वह अन्य विषयों की जानकारी दी जाती है.

बच्चों के लिए है स्मार्ट साइंस लैब
लाइब्रेरी के साथ ही साथ इस कंपोजिट स्कूल में बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ाने के लिए एक स्मार्ट साइंस लाइब्रेरी भी बनाई गई है. इस लाइब्रेरी में बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाया जाता है. जिससे बच्चों को ऑडियो विजुअल माध्यम से विज्ञान को समझने में मदद मिलती है.

Tags: Pilibhit news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here