UP: बदहाली के आंसू बहा रहा मथुरा का ‘श्रीकृष्ण जन्मस्थान’ रेलवे स्टेशन! भक्तों ने उठाई मांग?

0
44


रिपोर्ट- चंदन सैनी

मथुरा: उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी को विकसित करने की योजना पर लगातार काम चल रहा है. केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार के एजेंडे में काशी, मथुरा और अयोध्या हमेशा ऊपर रहा है. इसी के तहत मथुरा वृंदावन रेल मार्ग पर चलने वाली डीजल रेल बस को करोड़ों रुपए खर्च कर डिजिटल रेल बस में तब्दील कर दिया गया. विकास योजनाओं की जिम्मेदारी संभाले अधिकारियों और जिम्मेदारों को श्रीकृष्ण जन्मस्थान से चंद कदमों की दूरी पर बना श्रीकृष्ण जन्म स्थान मिनी रेलवे स्टेशन नजर ही नहीं आ रहा है.

कभी मथुरा की शान था, हजारों लोग हर दिन यहां से सफर करते थे. लेकिन आज ये मिनी रेलवे स्टेशन आज अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. रेलवे स्टेशन की अनदेखी का आलम यह है कि इस मिनी रेलवे स्टेशन पर गंदगी का अंबार और दारू की बोतलें जरूर दिखाई दे रही है. करीब 4 करोड़ रुपए खर्च कर डिजिटल रेल बस का कायाकल्प तो करा दिया गया. लेकिन श्रीकृष्ण जन्मस्थान के नाम से बना मिनी रेलवे स्टेशन आज भी अपने कायाकल्प का इंतजार कर रहा है

करीब 15 सालों से बंद है आवागमान
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि लगभग 10-15 साल पहले इस मिनी रेलवे स्टेशन पर लोगों का आवागमन रहता था. टिकट काउंटर के अलावा यहां हर तरह की सुविधा उपलब्ध थी. अब यह मिनी रेलवे स्टेशन पूरी तरह से जर्जर अवस्था में खड़ा हुआ है. शराबी और जुआरियों का अड्डा बन चुका है. ऐसा नहीं है कि ट्रेन नहीं आती, पटरी सही नहीं है, सब सही है. डिजिटल रेल बस भी यहां से होकर गुजरेगी, लेकिन उसे यहां से यात्री नहीं मिलेंगे.

 मिनी रेलवे स्टेशन का कराया जाए जीर्णोद्धार
स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस तरह से डिजिटल रेल बस सेवा शुरू की है. उसी तरह से श्री कृष्ण जन्मस्थान के नाम से बना मिनी रेलवे स्टेशन का भी जीर्णोद्धार कराया जाए. अगर इसका जीर्णोद्धार हो जाता है. तो सरकार के भी यहां से आय की प्राप्ति. सुविधाएं पहले जैसी कर दी जाएं तो हजारों लोग डिजिटल रेल बस का आनंद ले सकेंगे. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी सहूलियत मिलेगी और वह मथुरा से वृंदावन रेल बस का सफर कर सकेंगे.

हालांकि इसके कायाकल्प के लिए सर्वे हुआ है, लेकिन कम कब होगा किसी को नहीं पता.

Tags: Indian Railways, Irctc, Mathura news, Railway Station, UP news, UP Tourism Department, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here