UP: बस्ती में चला ‘बाबा का बुलडोजर’, 15 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन हुई कब्जा मुक्त

0
10


रिपोर्ट- कृष्ण गोपाल द्विवेदी

बस्ती: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार 2.0 के बाद बस्ती जिले में ‘बाबा का बुलडोजर’ फुल स्पीड में दौड़ रहा है. यहां जिला प्रशासन ने 20 साल से भी अधिक समय से भूमाफियों द्वारा कब्जा हुए लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत की सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कराया है. यूपी में अपराधी अब पुलिस के गोली से नहीं बल्कि बाबा के बुलडोजर से खौफ खाते हैं. जब बाबा का बुलडोजर चलता है तो क्या पेट्रोल पंप, क्या मकान, क्या दुकान सब के सब ज़मीदोस हो जाते हैं. यही कारण है कि भूमाफियाओं में खौफ बना रहता है.

पूरा मामला बस्ती जिले के रूधौली तहसील का है. जहां पर एसडीएम आनन्द श्रीनेत के नेतृत्व में तहसील प्रशासन ने नगर पंचायत रूधौली में कामता प्रसाद वार्ड, इन्द्रानगर वार्ड और कल दडवा तिवारी में कब्जा हुए सरकारी जमीन को भूमाफियाओं से बुलडोजर चलवा कर खाली करवाया. जिसकी अनुमानित कीमत 15 करोड़ बताया जा रहा है.

तैयार की गई फर्जी खतौनी
एसडीएम रूधौली आनन्द श्रीनेत ने बताया कि कामता प्रसाद नगर वार्ड के पास वर्ष 2002 में फर्जी तरीके से खतौनी तैयार की गई थी. जिसके माध्यम से गाटा संख्या 137 की 983 एयर जमीन पट्टा करके जगदेव व झागुर के नाम आवंटित कर दिया गया था. वहीं इंदिरा नगर वार्ड में चारागाह की 723 एयर जमीन पर सीताराम द्वारा पक्की दीवाल जुड़वा लिया गया था. शेष जमीन को अन्य लोगों द्वारा कब्जा किया गया था. वही दड़वा तिवारी में भी रामसूरत से सार्वजनिक भूमि को खाली करवाया गया है.

15 करोड़ रुपये से अधिक की जमीन
डीएम बस्ती प्रियंका निरंजन ने बताया कि शासन के मंशा के अनुरूप जनपद में तहसील वाइज कब्जा हुए सरकारी जमीन को चिन्हित कर उसको खाली करवाने का कार्य किया जा रहा है. इसी सिलसिले में रूधौली तहसील में भूमाफियों द्वारा कब्जा किया गया 15 करोड़ से अधिक की जमीनों को मुक्त का कराया गया है. आगे इनके ऊपर एफआईआर दर्ज करके एंटी भूमाफिया के तहत कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Basti news, Bulldozer Baba, UP bulldozer action, UP news, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here