UP: लखनऊ में शुरू हुई AIMPLB की बैठक, हिजाब मामले पर बोर्ड लेगा ये बड़ा फैसला

0
67


लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रविवार को ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) की अहम बैठक शुरू हो चुकी है. देश भर से तमाम बोर्ड के सदस्य लखनऊ पहुंचे हैं. कई महत्वपूर्ण एजेंडों के साथ मीटिंग बुलाई गई है. बताया जा रहा है कि हाल के दिनों में हिजाब के मामले को लेकर हुई गहमागहमी बोर्ड की बैठक का महत्वपूर्ण एजेंडा है. कर्नाटका में जिस तरह स्कूल में शुरू हुआ हिजाब का मामला राजनीतिक रंग लेता नजर आया और उसके बाद मामला हाइकोर्ट तक गया और वहां से जो फैसला आया उस फैसले को बोर्ड के सदस्य सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का मन बना रहे है.

कहा यह जा रहा है कि कर्नाटका हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देकर फैसले पर कोर्ट को नए सिरे से सोचने को कहेगा. राजधानी लखनऊ के नदवा कॉलेज में हो रही बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष राबे हसनी नदवी भी पहुंचे हैं. राबे हसनी नदवी की अध्यक्षता में ही यह बैठक हो रही है. जबकि तमाम दूसरी जगहों से आए खालिद सैफुल्लाह रहमानी, कासिम इलियास रसूल और मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली समेत तमाम लोग मौजूद हैं. हालांकि मीडिया को इस मीटिंग से दूर रखा गया है. लेकिन विधानसभा चुनावों के बाद बोर्ड की बैठक कई मामलों में बहुत महत्वपूर्ण है. आज दिन भर चलने वाली इस बैठक में कई एजेंडों पर चर्चा होनी है.

क्या होता है हिजाब?
हिजाब… नकाब, बर्का आदि से काफी अलग होता है. कहा जाता है कि हिजाब का मतलब पर्दे से है. कुरान में पर्दे का मतलब किसी कपड़े के पर्दे से नहीं बल्कि पुरुषों और महिलाओं के बीच के पर्दे से है. वहीं, हिजाब में बालों को पूरी तरह से ढकना होता है यानी हिजाब का मतलब सिर ढकने से है. किसी भी कपड़े से महिलाओं का सिर और गर्दन ढके होना ही असल में हिजाब कहा जाता है, लेकिन महिला का चेहरा दिखता रहता है. यानी हिजाब में बाल, कान, गला ढकने के लिए कहा जाता है, लेकिन चेहरा दिखता है. हालांकि, अब कोर्ट ने इसे इस्लाम में अनिवार्य नहीं बताया है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: AIMPLB, Bjp government, Hijab controversy, Karnatka High Court, Lucknow News Today, Supreme court of india, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here