UP: वाराणसी में पहली बार होगा अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट मैच, बांग्लादेश से भिड़ेगी भारतीय टीम

0
19


रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में पहली बार दो देशों के बीच खेल के मैदान में सीधी-सीधी टक्कर होगी. आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के जिमखाना मैदान में 24 सितंबर को बांग्लादेश (Bangladesh) और भारत (India) की दिव्यांग टीम के बीच मैच होगा. 50 ओवर के इंटरनेशनल मैच के लिए दोनों देश के खिलाड़ी 23 सितंबर को वाराणसी आ रहे हैं. ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन (AIDCA) और दिव्यांग कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (DCBI) के सौजन्य से इस इंटरनेशनल मैच का आयोजन होगा. इस टीम में 20 दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों को रखा गया है.

आयोजकों ने इस इंटरनेशनल मैच को  ‘मैत्री कप’ का नाम दिया है. बताते चलें कि इस मैच के लिए 20 सदस्यीय दिव्यांग खिलाड़ियों का चयन होने के बाद अब ग्राउंड को संवारने का काम जारी है. ऑल इंडिया दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष उत्तम ओझा ने बताया कि इस इंटरनेशनल मैच में अंतरराष्ट्रीय एथलीट पैरा ओलंपिक भारत की अध्यक्ष, अर्जुन अवार्डी दीपा मलिक, यूपी के दिव्यांग कल्याण एवं सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप, दयाशंकर मिश्रा, रवींद्र जायसवाल सहित अन्य लोग शामिल होंगे.

 ‘मैत्री कप’ का दिया गया नाम
वाराणसी में आयोजित इस इंटरनेशनल मैच से न सिर्फ दिव्यांग खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ेगा बल्कि भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते और मधुर होंगे. इसलिए इसे ‘मैत्री कप’ का नाम भी दिया गया है. इस इंटरनेशनल मैच के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट का भी आयोजन होगा. जिसमें 6 देश की टीमें शामिल होंगी

आयोजकों का दावा है कि इस मैत्री कप से दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए खेल के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा और उन्हें नया प्लेटफॉर्म भी मिलेगा.

Tags: Bangladesh Cricketer, BCCI Cricket, Cricket Matches Today, PM Modi, UP news, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here