UP: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पर इतना बरसा धन कि टूटे सारे रिकॉर्ड, 5 करोड़ से अधिक का मिला दान

0
46


वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के निर्माण के बाद एक महीने में सबसे अधिक दान का रिकॉर्ड बना है. शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने में 5.45 करोड़ रुपये का दान आया है. बाबा के चरणों में मन्नत पूरी होने के बाद दान-पुण्य का इतिहास प्राचीन काल से ही चला आ रहा है. बताया जा रहा है कि अहिल्याबाई होल्कर, महाराज रणजीत सिंह समेत देश भर से दानदाताओं ने खुले मन से दान किया है. वाराणसी मंडल के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि मंदिर के इतिहास में एक महीने में सबसे अधिक दान अप्रैल महीने में आया है. इसके पूर्व महाशिवरात्रि पर बाबा दरबार को स्वर्णमयी करने के लिए दक्षिण भारत के श्रद्धालु ने 120 किलो सोना दान किया था.

वहीं मंदिर प्रशासन की ओर से ऑनलाइन दान के अलावा मंदिर परिसर में भी कार्यालय में दान की व्यवस्था है. वहीं बाबा दरबार में संबंधित व्यक्ति को दान की रसीद ऑनलाइन और ऑफलाइन देने की व्यवस्था है. आपको बता दें कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम बनने और लोकार्पण के बाद बाबा के दरबार में धन बरस रहा है. बीते वर्षों की तुलना में करीब ढाई गुना आय में बढ़ोत्तरी हुई है. 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. उसके कुछ दिनों बाद ही मंदिर के शिखर की तरह ही मंदिर का गर्भगृह भी स्वर्णमंडित हो गया.

ताजमहल को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में दाखिल हुई याचिका, जानिए वजह

स्वर्णमंडित आभा से निखरे श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में मां लक्ष्मी की भी कृपा बरस रही है. ये हम नहीं बल्कि विश्वनाथ मंदिर की आय में हुई बढ़ोत्तरी के आंकड़े कह रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक, बीते वित्त वर्ष की तुलना में ये आय करीब ढाई गुना बढ़ती हुई दिख रही है. बीते सालों में करीब 12 से 15 करोड़ की सालाना आय होती थी. अब हर दिन करीब दो करोड़ की आय मंदिर प्रशासन को हो रही है. ये आय हेल्प डेस्क, डोनेशन, आरती आदि मदों से हुई है.

Tags: CM Yogi, Kashi Vishwanath Dham, Kashi Vishwanath Temple, PM Modi, UP Police उत्तर प्रदेश, Uttar pradesh news, Varanasi DM, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here