UP: सीएम योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश, अब बिना अनुमति के नहीं लगेगा कोई लाउडस्पीकर

0
31


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को लाउडस्पीकर को लेकर सख्त आदेश दिए हैं. इन आदेशों में कहा गया है कि धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज धार्मिक स्थल परिसर से बाहर न जाएं, जिससे लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. सीएम योगी ने कहा कि अपनी धार्मिक विचारधारा के हर किसी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है. पूर्व से अनुमति से जहां माइक लगे हैं वहाँ माइक का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज़ उस परिसर से बाहर न आए. अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा कि नए स्थलों पर नए माइक लगाने की अनुमति न दें.

मुख्यमंत्री के आदेश में कोई शोभायात्रा, धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाली जाए. अनुमति देने से पूर्व आयोजक से शांति-सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथ पत्र लिया जाए. किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए. माहौल खराब हुआ तो हर स्तर पर जवाबदेही तय की जाएगी.

देना होगा एफिडेविट
धार्मिक जुलूस या शोभायात्रा निकालने से पहले एफिडेविट भी देना होगा. जिसमें आयोजक यह स्पष्ट करेगें कि कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण या उग्र प्रदर्शन नहीं होगा और अगर ऐसा होता है तो उनपर नियमानुसार मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने सख्त चेतावनी दी है कि लाउडस्पीकर, शुभ यात्रा या किसी भी तरह के धार्मिक जुलूस के लिए अनुमति न दी जाए. साथ ही पुलिस और जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि धार्मिक स्थलों में लगे लाउडस्पीकर आवाज कैंपस से बाहर न जाए. ‌

सीएम योगी के आदेश पर संतों का समर्थन
राम जन्म भूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मुख्यमंत्री के आदेश का समर्थन करते हुए कहा है कि अगर लाउडस्पीकर की आवाज परिषद के अंदर ही रहेगी तो किसी भी तरीके का वाद विवाद नहीं होगा इस समय लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है लोग राजनीति कर रहे हैं वहीं हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने भी यह विश्वास जताया है कि मुख्यमंत्री के आदेश का सम्मान सभी धर्म के लोग करेंगे और तय मानक के अनुरूप ही लाउडस्पीकर की आवाज खोली जाएगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Bjp government, CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Loudspeaker free shrines, UP police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here