UP Board Exam 2022 : इस रणनीति से करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, आएंगे शानदार नंबर

0
43


UP Board Exam 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दी है. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेंगी. बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों के पास अब बहुत कम समय बचा है. ऐसे में अच्छा स्कोर करने के लिए तैयारी में पढ़ाई के साथ कई सारे और भी फैक्टर की भूमिका होगी. इस दौरान कई बच्चे तनाव में आ जाते हैं. तनाव में आने की बजाए बेहतर रणनीति बनाकर तैयारी करनी चाहिए ताकि अंच्छे नंबर आ सकें.

टाइम टेबल बनाकर करें पढ़ाई

बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो गया है. ऐसे में जरूरी है कि पढ़ाई के लिए आप भी एक टाइम टेबल बना लें. ताकि बचे हुए समय का सही उपयोग करते हुए बेहतर तैयारी की जा सके. इस टाइम टेबल में आराम करने, खाने-पीने और सोने का टाइम टेबल तय करें. हर विषय को समय देना जरूरी है.

सैंपल पेपर और पुराने पेपर सॉल्व करें

पढ़ाई के साथ सैंपल पेपर और पुराने पेपर सॉल्व करना जरूरी है. इन्हें सॉल्व करते समय देखें कि कितना समय लग रहा है. अपनी राइटिंग स्किल पर ध्यान दें. पेपर सॉल्व करते समय आ रही दिक्कतों को नोट करें और फिर उन्हें दूर करने का प्रयास करें. कठिन और जरूरी प्रश्नों की भी प्रैक्टिस करें.

आराम भी करना है जरूरी

परीक्षा की तैयारी के साथ आराम भी जरूरी है. नींद पूरी लें. नींद पूरी नहीं होगी तो थकान होगी और फिर पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. इसलिए रोज 6 से 7 घंटे की नींद लें.

रिवीजन पर दें ध्यान

अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी में कोशिश करें कि कुछ नया न पढ़ें. जो अब तक पढ़ें हैं उनका अच्छी तरह रिवीजन करें. तैयार किए गए नोट्स पढ़ें.

Akanksha Program: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, ओलंपियाड और क्लैट की तैयारी कराएगी झारखंड सरकार, इन स्टूडेंट्स को होगा लाभ
Maharashtra SSC 10th Exam 2022: हॉल टिकल, टाइम टेबल और अहम डिटेल जानें यहां

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: 10th exam, 12th Board exam, UP Board Exam



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here