Up chunav 2022 agra gramin seat congress candidate ne evm mein dhandhali ka aarop lagaya up elections 2022

0
122


आगरा: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Chunav) में पहले चरण के मतदान के बाद ही ईवीएम (EVM) को लेकर सियासत शुरू हो गई है. आगरा की ग्रामीण विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उपेंद्र सिंह ने ईवीएम में धांधली का आरोप लगाया है और वह स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर ही धरने पर बैठ गए  हैं. कांग्रेस कैंडिडेट उपेंद्र सिंह ने आगरा प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मतदान खत्म होने बाद उनके एजेंट की मौजूदगी में ईवीएम मशीन सील होनी थी, लेकिन जिला प्रशासन ने भाजपा प्रत्याशी बेबी रानी मौर्य को लाभ दिलाने के लिए ईवीएम सीलिंग के दौरान घोर धांधली व लापरवाही बरती. जिला प्रशासन की मंशा ग्रामीण विधानसभा पर ठीक नहीं थी. मतदान ठीक-ठाक होने के बावजूद ईवीएम सीलिंग के दौरान किसी भी तरह की निष्पक्षता नहीं बरती गई.

कांग्रेस प्रत्याशी उपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें 8 तारीख को अवगत करा दिया गया था कि 10 तारीख को जब मतदान खत्म हो जाएगा तो अपने इलेक्शन एजेंट को भेज देना. उनके समक्ष ईवीएम और बैलेट पेपर को सील किया जाएगा. मतदान खत्म होने के बाद उनके इलेक्शन एजेंट स्ट्रॉंग रूम के बाहर खड़े रहे. लगभग 11:30 बजे तक इलेक्शन एजेंट को सूचना नहीं दी गई कि ईवीएम और बैलेट पेपर सील किए जा रहे हैं. इलेक्शन एजेंट के अनुपस्थिति में ही जिला प्रशासन और रिटर्निंग ऑफिसर ने ईवीएम और बैलट पेपर को सील कराकर स्ट्रॉंग रूम में रखवा दिया.

किसी भी प्रत्याशी के इलेक्शन एजेंट को नहीं बुलाया गया
उपेन्द्र सिंह का कहना है कि उनके इलेक्शन एजेंट स्ट्रॉंग रूम से लगभग 700 मीटर की दूरी पर ही बैठे रहे. उन्होंने कहा कि उनके साथ ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य प्रत्याशी के इलेक्शन एजेंट को जिला प्रशासन ने कोई भी सूचना नहीं दी. जिला प्रशासन ने भाजपा प्रत्याशी को लाभ दिलाने के लिए चुनाव आयोग के नियमों को तार-तार कर दिया.

भाजपा को लाभ दिलाने के लिए किया यह काम
कांग्रेस प्रत्याशी उपेंद्र सिंह का कहना है कि ईवीएम सीलिंग के दौरान जिस तरह से घोर लापरवाही बरती गई है, इससे साफ तौर से कहा जा सकता है कि यह भाजपा को लाभ दिलाने के लिए किया गया है. ईवीएम सीलिंग के दौरान आवश्यक रूप से धांधली की गई है. कांग्रेस प्रत्याशी उपेन्द्र सिंह ने बताया कि रात को ही उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर आब्जर्वर नलिनी सिंह और  जिला अधिकारी आगरा  और चुनाव आयोग को शिकायत कर दी है. इस मामले को वह लगातार उठाते रहेंगे, जिससे ईवीएम सीलिंग में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो.

विरोध में धरने पर बैठे प्रत्याशी
अपनी शिकायत को लेकर कांग्रेस प्रत्याशी उपेन्द्र सिंह स्ट्रॉंग रूम के बाहर अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए हैं.  उनका कहना है कि इस मामले की शिकायत उन्होंने जिलाधिकारी से लेकर चुनाव आयोग तक कर दी गई है. उन्होंने बताया कि सत्ता के इशारे पर भाजपा की उपाध्यक्ष और पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को जिताने को यह खेल खेला गया है. उन्होंने कहा कि जब वह स्ट्रॉंग रूम की तरफ गए तब स्ट्रॉंग रूम के बाहर लगे सीसीटीवी की लीड निकली हुई थी. जब मैंने सीसीटीवी फुटेज की मांग की, तब प्रशासन ने फुटेज उपलब्ध नहीं कराया.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Agra news, Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections, ​​Uttar Pradesh News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here