UP chunav 4th phase voting UP election 4th phase UP 4th phase election 59 Constituencies To Vote In 4th Phase today

0
96


लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के लिए चौथे चरण का मतदान आज यानी 23 फरवरी (4th Phase Voting on Feb 23) होगा. चौथे चरण में 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इसमें रोहिलखंड से तराई बेल्ट और अवध क्षेत्र के 624 कैंडिडेट मैदान में हैं. वहीं, अब तक पहले तीन चरण में यूपी विधानसभा की 403 में से 172 सीटों के लिए वोट डाले जा चुके हैं. जबकि यूपी विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 59 विधानसभा सीटें रायबरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर और बांदा जिलों की हैं.

लखनऊ के साथ रायबरेली रहेगी खास नजर

यूपी चुनाव के चौथे चरण के दौरान लखनऊ के साथ रायबरेली भी खास नजर रहेगी, क्‍योंकि इसे गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी यहीं से लोकसभा सांसद हैं. इसके साथ चौथे चरण में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की चुनावी रणनीति की भी परीक्षा होगाी. जबकि अवध क्षेत्र की सीटों पर सबकी नजर हैं, क्‍योंकि पिछले दो विधानसभा चुनावों में जिस पार्टी ने यहां जीत दर्ज की, सरकार उसी की बनी है. वहीं, चौथे चरण में 16 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं.

पिछले चुनाव मे ऐसा था आंकड़ा

यूपी चुनाव के चौथे चरण में 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए बुधवार यानी 23 फरवरी को वोटिंग होगी. इस चरण की करीब 90 फीसदी सीटें बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास हैं. दरअसल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 51 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि एक सीट उसके सहयोगी अपना दल (एस) के खाते में गई थी. वहीं, समाजवादी पार्टी को चार, तो कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी को दो-दो सीट पर जीत मिली थी. हालांकि यूपी चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस के दो और बसपा के एक विधायक ने बीजेपी का दामन थाम लिया है.

9 में चार जिलों बीजेपी ने किया था क्‍लीन स्‍वीप

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने 9 जिलों में से 4 में क्‍लीन स्वीप किया था. इस दौरान बीजेपी ने पीलीभीत की सभी चार सीटें, लखीमपुर खीरी आठ, बांदा की 6 और फतेहपुर की 6 सीटें जीती थीं, जिसमें एक अपना दल (एस) के खाते में गई थी. वहीं, हरदोई की 8 सीटों में से बीजेपी सात और एक सपा को मिली थी. सीतापुर में बीजेपी ने सात सीटें जीती थीं. जबकि बसपा और सपा को एक-एक सीट मिली है. वहीं, बीजेपी ने लखनऊ की नौ में से आठ सीटों पर कब्‍जा किया था. सपा एक सीट जीतने में सफल रही थी. इसके अलावा सोनिया गांधी के रायबरेली में भी बीजेपी की धमक दिखी थी. बीजेपी ने यहां की 6 में से 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि कांग्रेस को दो और सपा को एक सीट मिली थी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections, Uttar Pradesh Elections, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here