UP DELED Admission: रिक्त सीटों पर मिलेगा डायरेक्ट एडमिशन, जानें फीस व अन्य जरूरी जानकारी

0
14


नई दिल्ली (UP DELED Admission 2022). उत्तर प्रदेश में हर साल लाखों अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए कई तरह के कोर्स करते हैं और ट्रेनिंग का हिस्सा बनते हैं (Teacher Jobs). इनमें से एक कोर्स डीएलएड भी है. इसका फुल फॉर्म (DELED Full Form) डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (Diploma In Elementary Education) है.

उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है (UP News). डीएलएड सत्र 2022 में एडमिशन के लिए प्रबंधक उम्मीदवारों का सीधे प्रवेश लेंगे (DELED Admission 2022). इसके लिए आज से ही एडमिशन प्रोसेस शुरू किया जा रहा है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह बिना देरी किए डीएलएड सत्र 2022 के लिए अप्लाई कर लें.

कितनी सीटों पर होगा प्रवेश
उत्तर प्रदेश में डीएलएड की लगभग 2 लाख 21 हजार सीटें हैं (DELED Seats). इनमें से फिलहाल एक लाख 80 हजार सीटें खाली हैं. इन रिक्त सीटों पर कल से एडमिशन शुरू होगा (DELED Admission 2022). आपकी जानकारी के लिए बता दें, डीएलएड सत्र 2022 में एडमिशन के लिए प्रबंधकों ने डायरेक्ट भर्ती शुरू की है. हालांकि इसमें एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है.

कब तक करें अप्लाई?
उत्तर प्रदेश डीएलएड की रिक्त सीटों के लिए आज यानी 21 सितंबर 2022 से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 26 सितंबर 2022 तक का समय दिया गया है. इसके बाद किसी भी उम्मीदवार को शिक्षक बनने के लिए डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन कोर्स में एडमिशन नहीं दिया जाएगा.

जानें डीएलएड की फीस
डीएलएड कोर्स में सीट रिजर्व करने के लिए ऑनलाइन रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को दस हजार रुपये का शुल्क जमा करना होगा. डीएलएड कोर्स 2 साल की अवधि में पूरा होगा. 2 साल में 4 सेमेस्टर के लिए कुल 31 हजार रुपये फीस जमा करनी होगी (DELED Fees). सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने यह जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें:
यूपीएससी ने जारी किए सिविल सर्विस मेंस के प्रश्न पत्र, यहां से करें डाउनलोड
डांसर से IAS बनीं कविता रामू, दे चुकी हैं 600 से ज्यादा सोलो परफॉर्मेंस

Tags: Admission, UP news, UP Teacher, उत्तर प्रदेश, सरकारी नौकरी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here