UP Election 5th Phase Voting Live cm yogi tweet before fifth phase polling in uttar pradesh upns

0
148


लखनऊ. उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के पांचवें चरण (Fifth Phase Polling) का मतदान रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हो चुका है.  सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लाइन दिख रही है। इस चरण में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित कई सियासी दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं. इससे पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की और मां का आशीर्वाद लिए. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य के 24 करोड़ लोगों के कल्याण का काम किया है. इसलिए लोग कमल खिलाएंगे. डिप्टी सीएम ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि सिराथू के लोग कमल खिलाएंगे और सिराथू के बेटे को भारी मतों से जीत दिलाएंगे. भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश के 24 करोड़ लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. इसलिए लोगों ने मन बना लिया है कि वे कमल खिलाएंगे.’

8.32 AM: प्रयागराज से बीजेपी सांसद रीता बाहुगुणा जोशी ने पांचवें चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 70 फीसदी मतदान होगा और हमें बड़ी जीत मिलेगी. 300 से ज्यादा सीटें जीतकर सरकार बनाएंगे.

8.00AM: इसी कड़ी में मतदान से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने ट्वीट मतदाताओं से मतदान की अपील की. सीएम योगी ने लिखा,” उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है. अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें”. अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान…

7.55 AM:डिप्टी सीएम मौर्य ने आगे कहा कि अखिलेश यादव के अहंकार की साइकिल 10 मार्च को बंगाल की खाड़ी में गिर जाएगी. उन्होंने कहा, ’10 मार्च को लोगों के आशीर्वाद से अहंकार के आसमान में ऊंची उड़ान भरने वाले अखिलेश यादव की साइकिल बंगाल की खाड़ी में गिरेगी. उनकी साइकिल पहले सैफई में डूबी थी और अब बंगाल की खाड़ी में डूबेगी.

इस चरण में यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, अमेठी के राजा डॉ. संजय सिंह और प्रतापगढ़ के बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 692 कैंडिडेट चुनाव मैदान में हैं, जिनकी राजनीतिक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे. इस दौरान अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग होनी है. वहीं, इस बाबत राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. साथ ही बताया कि मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए जरूरी आदेश दिए गए हैं.

वहीं, इस चरण की खासियत ये है कि इसमें राम के जन्मस्थान अयोध्या से लेकर उनके वनवास के दौरान वे जहां-जहां गए जैसे चित्रकूट, प्रयागराज उन सभी जगहों पर चुनाव होना है. भगवान राम बीजेपी की राजनीति का केन्द्र रहे हैं, इसलिए चुनावी रैलियों में भाजपा ने राम मंदिर के मुद्दे को अपनी उपलब्धियों के तौर पर गिनाया है. बहरहाल, पांचवें चरण की ये 61 सीटें बीजेपी के साथ सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं. दरअसल बीजेपी के सामने जहां पुरानी जीत कायम रखने की चुनौती है, तो वहीं सपा-बसपा को उससे आगे निकलने की चाह है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: UP Election 2022, Uttar Pradesh Elections, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here