UP Election Result: लखीमपुर खीरी सहित 27 जिलों में BJP ने किया क्लीन स्वीप, सपा ने यहां नहीं खिलने दिया ‘कमल’

0
62


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) ने एक बार फिर प्रचंड जीत (UP Election Result 2022) के साथ सत्‍ता में वापसी कर ली है. वहीं, सूबे की सियासत में 37 साल बार किसी पार्टी ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का गौरव हासिल किया है. यही नहीं, इस बार किसानों, महंगाई, बेरोजगारी और आवारा पशुओं को लेकर विपक्ष ने सत्‍ता पक्ष पर जमकर हमला बोला था. इसके अलावा लखीमपुर खीरी जिले की तिकुनियां हिंसा को लेकर भी भाजपा सरकार के प्रति रोष था, लेकिन वहां भी उसे इस बार बंपर जीत मिली है. भाजपा ने जिले की सभी 8 सीटों पर जीत दर्ज की है.

इस बार भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने ब्रज प्रांत के साथ बुंदेलखंड और अवध समेत यूपी के 27 जिलों में क्‍लीन स्‍वीप किया है. वहीं, 125 सीटों पर जीतने वाले सपा गठबंधन ने यूपी के पांच जिलों में क्‍लीन स्‍वीप मारा था. एक तरफ सीएम योगी के गोरखपुर में भाजपा ने सभी नौ सीटों पर कब्‍जा किया, तो अखिलेश यादव का गढ़ माने जाने आजमगढ़ में सपा ने सभी 10 सीटों ‘कमल’ नहीं खिलने दिया.

भाजपा ने 27 जिलों में किया क्‍लीन स्‍वीप
भाजपा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर की सभी 9 सीटों पर कब्‍जा करने के अलावा कुशीनगर, देवरिया, गोंडा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, फर्रूखाबाद, एटा, मथुरा, अलीगढ़, आगरा, पीलीभीत, वाराणसी, रॉबर्ट्सगंज, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, हरदोई और लखीमपुर खीरी, उन्नाव, कानपुर देहात, मिर्जापुर, सोनभद्र, शाहजहांपुर, कन्‍नौज में सभी सीटों पर दर्ज की है. यानी उसने क्‍लीन स्‍वीप करते हुए यहां सपा, बसपा, राष्‍ट्रीय लोकदल, कांग्रेस समेत सभी दलों को जीत के लिए तरसा दिया.

UP Election Results: पूर्व IPS असीम अरुण जीत के बाद अचानक पहुंचे सपा कैंडिडेट के घर, जानें पूरा मामला

सपा का इन जिलों में दिखा दबदबा
इसके अलावा सपा गठबंधन ने आजमगढ़, अंबेडकरनगर, कौशांबी, शामली और गाजीपुर में क्‍लीन स्‍वीप किया है. इस वजह से भाजपा के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को कौशांबी की सिराथू सीट से हार मिली, तो शामली की थाना भवन से योगी कैबिनेट के गन्‍ना मंत्री सुरेश राणा को हार का सामना करना पड़ा है.

बहरहाल, इस बार भाजपा गठबंधन को 273 सीटों पर जीत मिली हैं, जिसमें भाजपा को 255, अपना दल (एस) को 12, और निषाद पार्टी को 6 सीटें मिली हैं. वहीं, सपा गठबंधन को125 सीटों पर जीत मिली है. इस दौरान सपा को 111, आरएलडी को 8 और एसबीएसपी को 6 सीट पर कामयाबी मिली है. इसके अलावा कांग्रेस और जनसत्‍ता दल लोकतांत्रिक दल को दो-दो, तो बसपा को एक सीट पर जीत मिली है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Akhilesh yadav, BJP Allies, CM Yogi Adityanath, Samajwadi party, UP election results, UP Election Results 2022



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here