UP Election Results: रुझानों में ‘मुस्‍ल‍िम’ बाहुल्य सीटों पर क्‍या है BJP का हाल? सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

0
65


मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के परिणाम आज आ रहे हैं. यूपी के चुनावों में मुस्लिम वोट बैंक काफी अहमियत रखता है. सूबे में मुस्‍ल‍िम समुदाय एक बड़ा वोट बैंक है. ऐसे में दोपहर 2 बजे के रुझानों के मुताबिक 115 सीटों में से बीजेपी 59 सीटों पर आगे है. जबकि समाजवादी पार्टी 56 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बसपा-कांग्रेस का खाता अभी तक नहीं खुला है. दरअसल सपा दावा कर रही थी कि मुस्‍ल‍िम बाहुल्य सीटों पर पार्टी बेहतर प्रदर्शन करेगी. दूसरी तरफ वोटर्स ने भाजपा पर भरोसा जताते हुए तस्वीर बदल दी.

अगर हम उत्तर प्रदेश चुनाव में केवल पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ही मुस्लिम बहुल सीटों की बात करें तो इनकी फेहरिस्त भी काफी लंबी है. पश्चिमी यूपी में सहारनपुर, संभल, कैराना, शामली, मेरठ, रामपुर, स्‍वार, मुरादबाद, अलीगढ़ और देवबंद ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां मुस्लिमों का बड़ा वोट बैंक हैं. इन सीटों पर बीजेपी को छोड़कर सभी पार्टियों ने मुस्लिम प्रत्याशियों पर दांव लगाया है. सियासी मानचित्र से देखें तो पश्चिमी यूपी के 16 जिलों में कुल 136 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से 113 सीटों पर चुनाव पहले दो चरणों में हो गये थे.

UP Election Result: होली से पहले भाजपा ने उड़ाया विपक्षियों का ‘रंग’, जश्न मनाते दिखे ‘बुल्डोजर बाबा’

पश्चिमी यूपी की कुल विधानसभा सीटों में से करीब दो दर्जन से ज्यादा सीटें मुस्लिम बाहुल्य हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मोटे तौर पर समाजवादी पार्टी और बीजेपी में सीधा मुकाबला है. लेकिन पश्चिमी यूपी में अपना वर्चस्व रखने वाली बसपा ने यहां बड़ी संख्या में मुस्लिम उम्मीदवार उतार रखे हैं. बसपा के मुस्लिम प्रत्याशी सपा का खेल बिगाड़ सकते हैं. उत्तर प्रदेश सूबे की मुस्लिम बहुल कैराना सीट कथित तौर पर वर्ष 2017 में हुये हिन्दुओं के पलायन के मसले को लेकर देशभर में खासी चर्चित रह चुकी है. लिहाजा बीजेपी ने सपा के कब्जे वाली इस सीट से ही अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया था. इसका असर भी हुआ. यूपी में पहले चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा मतदान इसी सीट पर हुआ है. इससे यहां बीजेपी काफी उत्साहित है.

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Akhilesh yadav, BJP Allies, CM Yogi, Samajwadi party, UP election results, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Assembly Elections 2022, Yogi government, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का रिजल्ट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here