UP Free School Uniform Scheme: यूपी में स्कूली बच्चों को मिलेंगे 1200 रुपए, सीधे माता-पिता के खाते में आएंगे पैसे

0
24


UP Free School Uniform Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते, मोजे और स्वेटर उपलब्ध करा रही है. इसकी राशि अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जायेगी. अब तक इसके लिए प्रति छात्र 1100 रुपए भेजे जाते थे. जिसमें ₹600 यूनिफार्म के, ₹175 स्कूल बैग के, ₹125 जूते मोजे के एवं ₹200 स्वेटर के शामिल होते थे. अब सरकार ने इस पर ₹100 इजाफा करते हुए पेन, पेंसिल, रबड़ और शार्पनर के पैसे भेजने का भी निर्णय लिया है.

प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया है कि अब सरकारी स्कूल के बच्चों को कॉपी पेंसिल और पेन का पैसा भी दिया जाएगा. जिसके बाद इस योजना के तहत भेजी जाने वाली राशि 1100 रुपए से बढ़ाकर 1200 रुपए कर दी गई है. यह अभिभावकों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी.

गौरतलब है कि प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा एक से 8वीं तक के बच्चों को इस योजना का लाभ मिलता है. इस योजना के लिए सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 2366 करोड रुपए की व्यवस्था की है. जिसमें 2200 करोड रुपए यूनिफॉर्म के लिए हैं. वहीं 166 करोड रुपए स्टेशनरी के लिए आवंटित किए गए हैं. इससे प्रदेश के 1.91 करोड़ बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म एवं स्टेशनरी उपलब्ध कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-
ITBP Sarkari Naukri: 10वीं पास के साथ है ये डिप्लोमा, तो ITBP में मिलेगी नौकरी, 1 लाख से अधिक होगी सैलरी
Celeb Education: इस यूनिवर्सिटी से है नीरज चोपड़ा का नाता, जानें कैसे किया बॉडी शेमिंग से सामना

Tags: Education, School education



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here