up free upsc coaching entrence: UP में Free UPSC कोचिंग के एंट्रेंस की डेट घोषित, चेक करें डिटेल

0
22


up free upsc coaching entrence: देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exam) में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) शामिल है. आर्थिक तौर पर कमजोर उम्मीदवारों के लिए आईएएस कोचिंग (IAS Coaching) कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे उम्मीदवारों के लिए निशुल्क कोचिंग (IAS Free Coaching) की व्यवस्था है. यूपी में यूपीएससी की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग (Free UPSC IAS PCS Coaching) करवाई जाती है. यूपी फ्री कोचिंग में पढ़ने के लिए एंट्रेंस देना पड़ता है. इसके लिए एग्जाम डेट की घोषणा कर दी गई है. समाज कल्याण राकेश कुमार के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 18 दिसंबर है.

फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा पास करनी होगी.  यूपी में upsc की तैयारी के लिए दी जाने वाली फ्री कोचिंग अनुसूचित जाति, जनजाति और ओबीसी के लिए है. इससे जुड़ी सभी डिटेल समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in से ले सकते हैं. एग्जाम की डेट भी यहीं घोषित की जाएगी. यूपी निशुल्क कोचिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले ये एग्जाम दे सकेंगे.

समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण के मुताबिक, पीसीएस 2021 के फाइनल रिजल्ट में इस कोचिंग से पढ़ने वाले रिकॉर्ड 43 अभ्यर्थियों का सलेक्शन हुआ.

पेपर का सिलेबस
-भारतीय राजनीति और प्रशासन – संविधान, राजनीतिक प्रणीली, पंचायती राज, लोक नीति, अधिकारों
के मुद्दे
-आर्थिक और सामाजिक विकास आदि.
-राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं
-भारत और विश्व का भूगोलः प्राकृतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल
-भारत और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास

पेपर का पैटर्न
कोचिंग के लिए होने वाले एंट्रेंस में जीएस के सवाल आते हैं. परीक्षा का क्या सिलेबस नीचे से पढ़ें. परीक्षा में कुल 100 सवाल 200 अंक के पूछे जाते है, और इसकी समय सीमा 2 घंटे है.

ये भी पढ़ें-
NCC Certificate Benefits : इंटर या बीए में लिए हैं NCC तो सेना और पुलिस में नौकरी की पूरी गारंटी, होंगे ये फायदे
Sarkari Naukri: पुलिस विभाग में 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू, होगी अच्छी सैलरी

Tags: Upsc exam



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here