UP Government to start Door to door water supply in Bundelkhand villages trial run start from November upas

0
28


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड (Bundelkhand) के गांवों में पानी की सप्लाई (Water Supply) का काउंटडाउन शुरू हो गया है. यूपी सरकार ने हर घर नल योजना के तहत बुंदेलखंड के गांवों तक पानी पहुंचाने के लिए मेन लाइन बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया है. नवंबर के आखिरी सप्ताह से बुंदेलखंड के घरों को वाटर सप्लाई कनेक्शन से जोड़ने की शुरुआत होगी. नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति विभाग इसके साथ ही बुंदेलखंड के गांवों में वाटर सप्लाई का ट्रायल रन भी शुरू करने जा रहा है.

जानकारी के अनुसार यूपी सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड के हजारों गांवों में घर-घर पेयजल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है. जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना को तय समय से करीब 6 महीने पहले पूरा शुरू करने जा रही है. जालौन, हमीरपुर, बांदा, महोबा और ललितपुर के गांवों से इसकी शुरुआत करने की तैयारी है. प्रमुख सचिव नमामि गंगे, अनुराग श्रीवास्तव ने तैयारियों की समीक्षा के बाद काम और तेज करने के निर्देश दिए हैं.

उन्होंने बताया कि 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं पर दिन रात काम चल रहा है. हर घर नल योजना के तहत बुंदेलखंड के 1195265 (11 लाख, 95 हजार 265) घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति की जाएगी.

झांसी, महोबा समेत बुंदेलखंड के विभिन्न जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का 70 फीसदी काम पूरा कर लिया है. प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि दिसंबर से बुंदेलखंड के गांवों में वाटर सप्लाई शुरू करने के लिए विभाग तैयारी कर रहा है. सरकार के निर्देश के मुताबिक योजनाओं को शुरू किया जाएगा. पीने का साफ पानी मिलने से इलाके के लोगों को बीमारियों से तो निजात मिलेगी ही, साथ ही पानी की उपलब्धता की समस्या भी दूर हो जाएगी.

बता दें बुन्देलखंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 32 परियोजनाओं में कुल 467 पाइप पेयजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है. इनमें से 43 सतही जल आधारित योजनाएं और 424 भूजल पर आधारित हैं. इन योजनाओं से 3823 राजस्व ग्रामों के कुल 7268705 आबादी के लिये 1195265 क्रियाशील गृहजल संयोजन की व्यवस्था की जाएगी. कुल 1195265 घरों में शुद्ध पानी की आपूर्ति होगी. इन परियोजनाओं से बुंदेलखंड क्षेत्र के 7 जिलों की 40 तहसील, 68 विकास खंड और 2608 ग्राम पंचायतों को लाभ मिलेगा.

ये है पूरी बुंदेलखंड पाइप पेयजल परियोजना     

–    परियोजनाओं की कुल संख्या- 32

–    परियोजनाओं के तहत योजनाओं की संख्या- 467

–    इंटेक वेल की संख्या- 43

–    डब्ल्यूटीपी की संख्या- 42

–    सीडब्ल्यूआर की संख्या- 351

–    ओएचटीएस की संख्या- 1258

–    ग्राम पंचायतों को मिलेगा लाभ- 2608

–    लाभान्वित होने वाले राजस्व ग्राम- 3823

–    कुल लाभान्वित होने वाली जनसंख्या- 7268705

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here