UP Home Guard Bharti : यूपी में हर साल होगी 12000 होम गार्ड्स की भर्ती, महिलाओं के लिए इतनी सीटें आरक्षित

0
29


UP Home Guard Bharti : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियां चाहने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है. उत्तर प्रदेश में हर साल 12000 होम गार्ड्स की भर्ती होगी. इस तरह अगले चार साल में 48 हजार होम गार्ड्स की भर्ती की जाएगी. इसमें 20 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. इस तरह पांच हजार पद महिलाओं के लिए रिजर्व होंगे. अगले चार साल में होम गार्ड के पदों पर 20 हजार महिलाओं की भर्ती होगी. यूपी में होम गार्ड्स के कुल एक लाख 18 हजार 348 पद स्वीकृत हैं. इसमें से करीब 34000 पद रिक्त हैं. जबकि अगले चार साल में 15700 होम गार्ड सेवानिवृत्त भी होंगे.

होम गार्ड विभाग ने अपनी 6 महीने की कार्य योजना में रिक्त पर भर्तियों के साथ ड्यूटी भत्ते और एक दिन के साप्ताहिक अवकाश देने का भी प्रस्ताव दिया है. इसके अलावा होम गार्ड्स का आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा भी कराया जाएगा. विभाग ने अपनी 100 दिन की कार्य योजना में महिला होम गार्ड्स को मातृत्व अवकाश भी देने का प्रस्ताव तैयार किया है.

दूसरे जिले में ड्यूटी पर मिलेगा ज्यादा भत्ता

रिपोर्ट के अनुसार दूसरे जिले में ड्यूटी के लिए भेजे जाने वाले होम गार्ड्स को प्रतिदिन 150 रुपये भत्ता देने का प्रस्ताव रखा गया है. पहले सिर्फ 30 रुपये प्रतिदिन भत्ता दिया जाता था.

ये भी पढ़ें

Govt Jobs 2022 : बिजली कंपनी में 10वीं पास, डिप्लोमा होल्डर, ग्रेजुएट के लिए 1200 से अधिक नौकरियां, नोटिफिकेशन जल्द
Sarkari Naukri 2022: इस राज्य में निकली है नर्सिंग ऑफिसर के 4000 से अधिक पदों पर भर्ती, जान लें सभी डिटेल

Tags: Government jobs, Home guard, Jobs in india



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here