UP Lekhpal Exam 2022: यूपी लेखपाल परीक्षा की डेट्स घोषित, यहां देखें परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

0
16


UP Lekhpal Exam Pattern Syllabus 2022उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, UPSSSC ने यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा की डेट्स जारी कर दी हैं. जिसके अनुसार परीक्षा 19 जून 2022 को आयोजित की जाएगी. आयोग ने अपना आगामी भर्ती परीक्षा कैलेंडर जारी कर इसकी सूचना दी. परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीचे दिए जा रहे परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को चेक करें और इसी हिसाब से अपनी तैयारी करें.

गौरतलब है कि कुल 8085 पदों पर भर्ती के लिए यूपी लेखपाल परीक्षा आयोजित की जा रही है. जो कि ऑफलाइन मोड में होगी.

UP Lekhpal Exam Pattern 2022: परीक्षा पैटर्न
यूपी लेखपाल परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे कुल. 100 अंकों की परीक्षा होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट दिए जाएंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के एक चौथाई अंक काटे जाएंगे. परीक्षा में हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान एवं ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से 25 -25 प्रश्न पूछे जाएंगे. इस तरह उम्मीदवारों को कुल 100 प्रश्नों के जवाब देने होंगे.

UP Lekhpal Syllabus 2022: सिलेबस
यूपी लेखपाल परीक्षा में हिंदी से अलंकार, समास, पर्यायवाची इत्यादि से प्रश्न पूछे जाएंगे. वही गणित में अंकगणित और सांख्यिकी, संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ, हानि, एवं अन्य से तो सामान्य ज्ञान से सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स इत्यादि से प्रश्न आयेंगे. वहीं ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज से ग्रामीण प्रशासन, राजस्व प्रशासन, ग्रामीण विकास के लिए योजना एवं अन्य से प्रश्न आएंगे. विस्तृत सिलेबस नीचे देखें.

ये भी पढ़ें-
Top 5 Govt Jobs : सरकारी बैंक, UPPSC, सीआरपीएफ, रेलवे, BPSC में 40 हजार से अधिक नौकरियां
Sarkari Naukri: 10वीं फेल हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, पुलिस विभाग में मिलेगी नौकरी, आवेदन प्रक्रिया शुरू, होगी अच्छी सैलरी

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Government jobs, Upsssc recruitment



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here