UP MLC Election: यूपी में MLC के लिए 36 नाम लगभग तय, दिल्ली से आज लौटते CM योगी लगाएंगे अंतिम मुहर

0
163


लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP Legislative Council) के चुनाव की बारी है और राज्य की 36 एमएलसी सीट (MLC Seats) के लिए चुनाव होना है. बताया जा रहा है कि 36 नाम लगभग तय हो चुके है. कल यानि 15 मार्च से एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के देर शाम लखनऊ वापस लौटने के बाद नामों पर मंथन होगा. दरअसल 17-18 मार्च को होली की वजह से 15 मार्च को सूची जारी हो सकती है. वहीं, करीब दस सीटों पर सपा सहित अन्य दलों से आए नेताओं को उतारने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी विधान सभा चुनाव में हारे कुछ मंत्रियों को भी मौका दे सकते हैं. गन्ना मंत्री सुरेश राणा, सतीश द्विवेदी और विधायक रहे संगीत सोम का नाम भी शामिल हो सकता है. उधर, सीपी चंद, रविशंकर पप्पू, रमा निरंजन, शैलेंद्र सिंह के नाम भी हो शामिल हो सकते है.

सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने करीब 20 से अधिक सीटों पर ऐसे कार्यकर्ताओं को चुनाव लड़ाने की तैयारी की है जिन्हें विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिला था. हालांकि विधानसभा चुनाव हारे कुछ मंत्री और विधायक भी परिषद चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे हैं. बता दें कि विधान परिषद में स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों पर चुनाव के लिए 15 से 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 9 अप्रैल को मतदान होगा. 2016 में हुए चुनाव में 36 में से 33 सीटों पर सपा के उम्मीदवार जीते थे और तीन निर्दलियों के खाते में गए थे. भाजपा ने इस बार करीब छह महीने पहले से परिषद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी. सपा के सात सदस्यों को भाजपा में शामिल कराया गया है. लिहाजा बीजेपी का पूरा फोकस सदन में ताकत को बढ़ाना है. कहा जा रहा है कि फिर से सत्ता में लौटने के बाद एमएलसी के इस चुनाव में बहुमत पाने पर पूरा जोर देगी.

दो सीटों पर होगा उप चुनाव
विधान परिषद की दो सीटों पर उप चुनाव भी होंगे. परिषद में भाजपा के सदस्य जयवीर सिंह विधानसभा चुनाव जीत गए हैं जबकि नेता विरोधी दल अहमद हसन का निधन हो गया है. जयवीर सिंह और अहमद हसन की खाली सीटों पर उप चुनाव कराया जाएगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: CM Yogi, CM Yogi Aditya Nath, Deputy CM Keshav Maurya, Lucknow news, Swatantra dev singh, UP BJP, UP Election



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here