UP News: बदलते मौसम में लोगों का बिगड़ रहा स्वास्थ्य, आप ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

0
21


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह
झांसी: बदलते मौसम और लगातार हो रही बारिश की वजह से झांसी के भी लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा है. वायरल बुखार और सर्दी जुकाम के मरीजों की बड़ी संख्या जिला अस्पताल में रोज पहुंच रही है. सभी उम्र के लोगों को बीमारी अपने जद में ले रही है. सांस से जुड़ी बीमारियां जैसे कि ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के मरीजों को भी इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अपनी इन स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का इलाज कराने के लिए लोग जिला अस्पताल की फिजिशियन ओपीडी में बड़ी तादाद में पहुंच रहे हैं.

इम्यूनिटी का रखें ख्याल
जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. के. पी. सिंह ने बताया कि बदलते मौसम में वायरल बुखार और सर्दी जुकाम होना आम बात है. इसमें एंटीबायोटिक्स या दवाइयों का बहुत अधिक रोल नहीं होता है. लोग अपना इलाज घर में ही कर सकते हैं. आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखकर वायरल बुखार से बच सकते हैं. इसके लिए लोग हरी सब्जियों, खट्टे फल और हल्दी-दूध का नियमित सेवन करते रहें.

मास्क लगाकर रखें
डॉ. के. पी. सिंह ने बताया कि लोग मास्क लगाकर भी खुद को वायरल बुखार से बचा सकते हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना और वायरल जैसी बीमारियां हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर ही अटैक करती हैं. इनसे बचने के लिए मास्क लगाना बहुत आवश्यक है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी बहुत जरूरी है. कोरोना काल में जिन नियमों का हम पालन करते थे अगर उन्हें मानते रहें तो अपने स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रख सकेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 04, 2022, 13:00 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here