Up vidhan sabha chunav 2022 bilari assembly seat profile samajwadi party bjp

0
87


मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जनपद की एक तहसील का नाम बिलारी नगर है. इस तहसील के अंतर्गत 342 गांव आते हैं. यह बिलारी विधानसभा सीट कहलाती है, जो 2012 में हुए परिसीमन के बाद बनी थी. 2012 के बाद से यहां दो बार विधानसभा चुनाव और एक बार उपचुनाव हो चुका है. इन ​तीनों चुनावों के नतीजों की बात की जाए तो तीनों ही बार समाजवादी पार्टी के हिस्से में यह सीट रही है. ऐसे में इस बार भाजपा की कोशिश रहेगी कि वे सपा के इस गढ़ में अपनी जीत का डंका बजा सके.

बिलारी विधानसभा ज्यादा विकसित क्षेत्र नहीं है. यहां आधी से अधिक आबादी कृषि पर आश्रित है. कुछ लघु उद्योग भी हैं जिसमें दरी, सूती कपड़ा, चादर बुनाई आदि शामिल हैं. इसके अलावा यहां पिपरमेंट के कारखाने भी हैं. 2012 में यहां पहली बार चुनाव हुए थे जिसमें समाजवादी पार्टी मोहम्मद इरफान ने जीत हासिल की थी. लेकिन 2016 में मोहम्मद इरफान का सड़क दुर्घटना में निधन हो गया था. इसके बाद यहां उपचुनाव हुए जिसमें इरफान के बेटे फहीम ने सपा के ​ही टिकट से जीत हासिल की थी.

2017 के विधानसभा चुनाव में भी बिलारी सीट से मोहम्मद फहीम पर ही जनता ने विश्वास जताया और उन्हें एक बार फिर विधायक की कुर्सी पर बैठाया. ऐसे में भाजपा के लिए यहां पर जीत हासिल करना आसान नहीं है. यह मुस्लिम बहुल क्षेत्र है. यहां मुस्लिम समुदाय की आबादी 54.25 प्रतिशत है. हिंदू आबादी करीब 44.47 फीसदी है, जिसमें जाट, यादव, बनिया, ठाकुर, सुनार और यादव शामिल हैं. मतदाताओं की कुल संख्या 292315 है. इसमें से महिला मतदाता 128533 और पुरुष मतदाता 163782 हैं.

आपके शहर से (मुरादाबाद)

उत्तर प्रदेश
मुरादाबाद
उत्तर प्रदेश
मुरादाबाद

Tags: UP Assembly Election, UP Election 2022



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here