UP Vidhan Sabha Result: लाख दांव-पेंच के बाद भी कैराना में नहीं खिल सका ‘कमल’, जानें वेस्ट यूपी की 10 सीटों का हाल

0
53


लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव  (UP assembly election 2022) में बीजेपी की जीत के साथ ही एक बार फिर पूरे राज्य में ‘कमल’ खिलने जा रहा है. हालांकि अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि इस बार योगी सरकार कितने वोटों से वापसी करने जा रही है. शुरुआती रुझानों में सपा और बीजेपी के बीच आमने-सामने का मुकाबला चल रहा था लेकिन दोपहर होते-होते परिणाम साफ दिखने लगा. प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों पर बीजेपी और सपा का कब्जा रहा है. ऐसे में हम पश्चिमी यूपी की अहम सीटों के बारे बात करेंगे. यहां देखेंगे कि आखिर आज इन सीट पर किस दल की जीत हुई. दरअसल, चुनाव में कैराना, शामली और मुजफ्फरनगर जैसे सीटें काफी चर्चा में रही थी. कैराना में जहां का हिन्दुओं का पलायन मुद्दा गर्माया हुआ था वहीं मुजफ्फरनगर किसान आंदोलन ने नारों से गूंज रहा था.

कैराना: यूपी की कैराना विधानसभा (Kairana Vidhan Sabha Chunav Result) सीट हॉट सीटों में से एक है. यहां पर जीत के लिए बीजेपी ने हर दांव पेंच लगाया था. यहां तक सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की ने चुनावी सभाएं भी की थी. लेकिन इस बावजूद भी यहां ‘कमल’ नहीं खिल सका है. बीजेपी ने कैराना सीट से मृगांका सिंह को उतारा था जो कि सपा के नाहिद हसन से हार गई हैं. उन्हें 105148 वोट मिला है, जबकि नाहिद हसन ने 131035 वोटों से जीत हासिल की है. बता दें कि कोरोना सीट पर नाहिद हसन की काफी अच्छी पकड़ है.

मुजफ्फरनगर: मुजफ्फरनगर विधानसभा सीट (Muzaffarnagar Vidhan Sabha Chunav Result) पर बीजेपी की हार की बात कही जा रही थी, लेकिन यहां बीजेपी ने अपनी जीत दर्ज कर ली है. दरअसल यहां कृषि बिल को लेकर महापंचायत में लाखों की संख्या में किसान इकट्ठा हुए थे, जिसमें बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी हुई थी. लेकिन आज जब नतीजा आया तो हर कोई हैरान रह गया. मुजफ्फरनगर सीट से बीजेपी के कपिल देव अग्रवाल विजयी हुए हैं. वहीं सपा-आरएलडी गठबंधन को मुंह की खानी पड़ी है. कपिल देव ने गठबंधन प्रत्याशी सौरभ को 18694 सीटों के अंतर से मात दी है. कपिल को जहां 1,11,794 वोट मिले हैं, जबकि सौरभ को 93,100 से संतोष करना पड़ा.

मेरठ: उत्तर प्रदेश की मेरठ विधानसभा (Meerut Vidhan Sabha Chunav Result) सीट से सपा के रफीक अंसारी जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी के कमल दत्त शर्मा को हराया. बता दें कि पश्चिमी यूपी के गढ़ माने जाने वाले मेरठ में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी समाजवादी पार्टी के रफीक अंसारी ने जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी के कद्दावर उम्मीदवार डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मात दी थी.

सरधना: सरधना विधानसभा सीट (Sardhana Vidhan Sabha Chunav Result) बीजेपी के हाथ से फिसल गई है. यहां से सपा के अतुल प्रधान में जीत का परचम लहराया है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार संगीत सोम को मात दी है. सपा के अतुल प्रधान को 118,573 वोट मिले हैं. वहीं भाजपा के संगीत सोम को 100,373 वोटों से संतोष करना पड़ा. दूसरी तरफ बसपा के संजीव धामा ने 18,140 वोट हासिल किया है. कांग्रेस के सैयद रेहानुद्दीन को 2,144 वोट प्राप्त हुए.

नोएडा: नोएडा विधानसभा सीट (Noida Vidhan Sabha Chunav Result ) से भाजपा के पंकज सिंह रिकॉर्ड मतों से विजयी हुए हैं. पंकज सिंह को रिकॉर्ड 244319 वोट मिला जबकि सपा के उम्मीदवार सुनील चौधरी (SP Candidate Sunil Choudhary) को 62806 वोट मिले हैं. इस सीट से कांग्रेस की पंखुरी पाठक (Congress Pankhuri Pathak) को सिर्फ 13494 वोट मिले हैं. वहीं 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से पंकज सिंह ही चुनाव जीतकर विधायक बने थे. उन्होंने समाजवादी पार्टी के सुनील चौधरी को हराया था. इस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी पंकज सिंह को 1,62,417 वोट मिले थे, जबकि सुनील चौधरी को 58,401 वोट मिले थे.

बागपत: बागपत विधानसभा सीट वीआईपी सीटों में गिनी जाती है. यह सीट पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह का गढ़ रहा है. यहां बीजेपी के योगेश धामा (BJP Candidate Yogesh Dhama) ने रालोद के उम्मीदवार उम्मीदवार अहमद हमीद (RLD Ahmed Hameed ) को मात दी है.योगेश धामा को 101420 वोट मिला जबकि रालोद उम्मीदवार को 94687 वोटों से संतुष्ट होना पड़ा.तीसरे नंबर पर बसपा के अरुण कसाना को 12863 वोट मिले हैं. कांग्रेस के टिकट पर अनिल देव त्यागी (Congress Anil Dev Tyagi) को सिर्फ 1229 वोट प्राप्त हुए हैं.

गाजियाबाद: दिल्ली-एनसीआर से सटे गाजियाबाद विधानसभा सीट (Ghaziabad Vidhan Sabha Chunav Result Live) से एक फिर बीजेपी से अतुल गर्ग ने भारी मतों से बाजी मार ली है. उन्हें 150205 वोट मिले हैं. दूसरे नंबर पर सपा के विशाल वर्मा को सिर्फ 44668 वोट मिला है. वहीं बसपा के कृषन कुमार को 32691 और कांग्रेस के सुशांत गोयल को 11818 वोट प्राप्त हुआ है.

देवबंद: मुस्लिम बाहुल्य इलाका होने के बावजूद यहां से बीजेपी के बृजेश सिंह रावत को जीत मिली. देवबंद (Deoband Vidhan Sabha Chunav Result) में उन्होंने ने सपा के कार्तिकेय राणा को हराया है. बृजेश सिंह रावत ने 93890 वोटों से इस सीट पर अपना दबदबा बनाया है. वहीं राणा को 86786 वोट मिले हैं. पिछले दिनों देवबंद उस समय सुर्खियों में आया था. जब इस सीट का नाम देवबंद से बदलकर ‘देववृंद’ करने की वकालत की गई थी.

बागपत: मेरठ से सटे बागपत जिले की बड़ौत विधानसभा सीट  (Baraut Vidhan Sabha Chunav Result) पर इस बार जोरदार मुकाबलता रहा. यहां से भारतीय जनता पार्टी ने कृष्णपाल सिंह मलिक (BJP Krishnapal Singh Malik) ने जीत हासिल की. उन्हें 90931 वोट प्राप्त हुए. वहीं आरएलडी  उम्मीदवार को 90616 वोट प्राप्त हुए. इस सीट पर जीत का अंतर बेहद कम था.

सहारनपुर: सहारनपुर जिले में बीजेपी (BJP) ने जबरदस्त जीत हासिल की है. बीजेपी ने सहारनपुर जिले की सात विधानसभा सीटों में से पांच पर जीत का परचम फहराया है. यहां शेष दो सीटें समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के खाते में गई हैं. सहारनपुर में पहले बीजेपी के पास नकुड़, गंगोह, देवबंद और रामपुर मनिहारन चार सीटे थीं. इस बार विधानसभा चुनाव (up election 2022 result) बीजेपी ने अपनी चारों सीटों को सुरक्षित रखते हुए सहारनपुर नगर सीट पर भी कब्जा कर लिया है. वहीं सपा यहां तीन से दो सीट पर आ गई है. सपा ने अपनी बेहट और सहारनपुर देहात सीट को तो बचा लिया लेकिन वह सहारनपुर नगर सीट को नहीं बचा पाई.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here