UP Weather: आज से 23 मई तक पूरे प्रदेश में जगह-जगह आंधी-बारिश के आसार, जानें अपने जिले का पूर्वानुमान

0
40


लखनऊ. पूरे उत्तर प्रदेश में तपती जलती गर्मी का सिलसिला जारी है. बांदा एक बार फिर से देश का सबसे गर्म जिला रहा. यहां बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ये देश में सबसे ज्यादा था लेकिन, हालात बदलने वाले हैं. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक आज 19 मई से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी- बारिश का सिलसिला शुरु हो जायेगा. ये दौर 23 मई तक चलता रहेगा. इसकी शुरुआत पूर्वी यूपी के जिलों से होगी. अगले 24 से 48 घण्टों में पूरे प्रदेश में इसका असर दिखना शुरु हो जायेगा.

तपती गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिलने वाली है. 19 मई को पूर्वी और पश्चिमी यूपी के जिलों में कहीं – कहीं तेज आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गयी है. जिन जिलों के लिए अनुमान जारी किया गया है वे जिले हैं – देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर और अमरोहा.

20-21 मई को इन जिलों में आंधी-बारिश की संभावना
20 और 21 मई को पूर्वी यूपी के साथ साथ पश्चिमी यूपी के जिलों में भी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जाहिर की गयी है. 21 और 22 मई को सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और संतकबीर में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं इस दिन रामपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर में भी कहीं कहीं आंधी बारिश आ सकती है.

23 मई को यहां आंधी-बारिश के आसार
23 मई को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, नोएडा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, बस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बस्ती, गोरखपुर और बलिया में आंधी – बारिश का मौसम विभाग का अनुमान है. आंधी – बारिश का ये सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है लेकिन, मौसम विभाग उसका अनुमान बाद में जारी करेगा.

झांसी, प्रयागराज और बांदा सूबे के सबसे गर्म जिले
बता दें कि इन दिनों वैसे तो ज्यादातर जिलों में गर्मी से थोड़ी राहत है लेकिन कुछ जिले भीषण तपिश की चपेट में है. बुधवार को झांसी, प्रयागराज और बांदा सूबे के सबसे गर्म जिले रहे जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. बाकी के जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के इर्द-गिर्द दर्ज किया गया. आंधी – बारिश के बाद इसमें और कमी आने की उम्मीद की जा सकती है.

मॉनसून की दस्तक 15 जून तक
हालांकि मौसम में आने वाले ये बदलाव कई मुश्किलें भी लेकर आ सकता है. तेज आंधी के साथ बारिश के चलते जगह जगह पेड़ और होर्डिंग्स गिर जा रही हैं. पिछले हफ्ते में लेकर अब तक प्रदेश में कई लोग इसके कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. लिहाजा आंधी और बारिश के समय सतर्क रहने और बाहर न निकलने की सलाह दी गयी है.  इस बारिश को मॉनसूनी बारिश न समझा जाये बल्कि इसे प्री मॉनसून सावर कह सकते हैं. पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण ये बदलाव आयेगा. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मॉनसून की दस्तक 15 जून के आसपास होगी.

Tags: Lucknow news, UP Weather, UP weather alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here