UP Weather: और लंबा हुआ मॉनसूनी बारिश का इंतजार, जानिए अब कबसे है बरसात की उम्मीद

0
24


लखनऊ. जून के आखिरी हफ्ते में सोनभद्र के रास्त उत्तर प्रदेश में मॉनसून की एंट्री के बाद से ही झमाझम बारिश के लिए प्रदेशवासी तरस गए हैं. मौसम विभाग की मानें तो अभी भी मॉनसून की सामान्य बारिश के लिए एक हफ्ते तक इंतजार करना पड़ सकता है. रूठे मॉनसून की वजह से किसानों के साथ ही कृषि विभाग की भी चिंताएं बढ़ गई हैं. दरअसल, अमूमन आषाढ़ में अच्छी बारिश होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सका. अब 14 जुलाई से सावन का पवन महीना भी शुरू हो रहा, लेकिन बारिश की संभावना नजर नहीं आ रही है, जिसकी वजह से खरीफ की फसलों की बोआई में देरी हो रही है.

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि फिलहाल यूपी में मॉनसून की सामान्य बारिश होने के लिए अभी करीब एक सप्ताह तक इंतजार करना होगा. उन्होंने बताया कि सोनभद्र से मॉनसून की एंट्री के बाद इसकी रफ़्तार धीमी पड़ गई जिसकी वजह से जैसा अनुमान लगाया गया था वैसी बारिश अभी तक नहीं हो पाई हैं.

एक हफ्ते और करना होगा इंतजार
उधर दिल्ली स्थित मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान के ऊपर बना चक्रवात की वजह से जो मॉनसूनी हवाएं उत्तर प्रदेश के रास्ते दिल्ली पहुंचती वह अब गुजरात और महाराष्ट्र की ओर चली गई हैं. जिसकी वजह से दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में बारिश के लिए इंतजार लंबा हो गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि एक हफ्ते बाद मौसम करवट ले सकता है और बारिश का इंतजार खत्म हो सकता है.

Tags: UP Weather, UP weather alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here