UP Weather : जारी रहेगा पारा चढ़ने का दौर पर वीकेंड से पहले बदलेगा मौसम, देखें कहां मिलेगी राहत

0
61


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लू का आलम यह है कि प्रदेश की राजधानी में तापमान 43 डिग्री का आंकड़ा पार कर चुका है. इधर, प्री मॉनसून के लिए तरस गए प्रदेश में अगले दो ​तीन दिनों के भीतर कहीं कहीं बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो 21 अप्रैल से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बन रही है. हालांकि बड़े पैमाने पर 23 अप्रैल तक राज्य में लू चलने के अनुमान ही हैं. खास तौर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ स्तर तक पहुंचती दिख रही है.

1 मार्च से प्री मॉनसून सीज़न की शुरुआत मानी जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश के लिहाज़ से देखें तो इस अवधि में सूखा ही पड़ा रहा है. इस अवधि में पूर्वी यूपी में जहां बारिश नाम मात्र की भी नहीं हुई, वहीं पश्चिमी यूपी में 99 फीसदी सूखा दर्ज किया गया. इस बार अच्छी सर्दी पड़ने के बाद ज़बरदस्त गर्मी पड़ने से लोग तो बेहाल हैं ही, मौसम के अनुमान भी उलझे हुए हैं. एक तरफ आने वाले समय में लू और तेज़ होने की आशंकाएं हैं, तो अगले कुछ दिनों में मौसम बदलने के भी आसार हैं.

कहां और कैसे हो सकती है बारिश?
मौसम विभाग के हवाले से आ रही खबरों की मानें तो पश्चिमी यूपी में 21 से 23 अप्रैल के बीच मौसम के तेवर अलग हो सकते हैं. 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका विभाग ने जारी करते हुए कहा है कि ईरान के करीब जो पश्चिमी विक्षोभ बना है, उसके असर से पश्चिमी यूपी में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, पूर्वी यूपी में 22 अप्रैल को कहीं कहीं छिटपुट फुहार के आसार हैं.

कितना गर्म है यूपी?
लखनऊ में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है जबकि न्यूनतम 22.5 डिग्री सोमवार को दर्ज किया गया. अभी दो दिन और तापमान इसी तरह रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, इस हफ्ते के आखिर तक इसमें करीब 3 डिग्री तक बढ़ोत्तरी भी हो सकती है. दूसरी तरफ, लखनऊ के साथ ही वाराणसी, प्रयागराज और आगरा से सटे इलाकों तक तापमान औसत से 3 से 5 डिग्री तक ज़्यादा दिख रहा है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: UP news, UP Weather, Weather news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here