UP Weather: यूपीवालों से रूठा मॉनसून, UP में उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल; जानें कहां-कब होगी बारिश

0
36


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यूपी में बारिश न होने की वजह से न केवल गर्मी में इजाफा हुआ है, बल्कि मानसून की मेहरबानी न होने की वजह से यूपी के कई इलाकों में सूखे जैसे हालात पैदा हो रहे हैं. इससे फसलों पर भी असर पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज भी मौसम साफ रहेगा और लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह में बहुत अधिक बारिश देखने को नहीं मिलेगी. हालांकि, पूर्वी यूपी के मुकाबले पश्चिमी यूपी का मौसम थोड़ा खुशनुमान हो सकता है.

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 18 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय है. आज यानी 12 और 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है. उन्होंने कहा कि लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.

उत्तर प्रदेश और खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून के कमजोर होने से बारिश नहीं हो रही है. लोग जहां एक तरफ गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी तरफ किसान अपनी धान की फसल को लेकर चिंतित हैं. कुछ दिनों की बारिश के बाद प्रदेश में बारिश एकदम रूक गई है. कई बार बारिश जैसा मौसम बनता है लेकिन बारिश नहीं होती है. कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा बांदी हो रही है मगर इससे कोई बहुत राहत नहीं मिल पा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अभी तेज बारिश की ज्यादा उम्मीद नहीं है. बता दें कि इस बीच यूपी के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए हुए हैं लेकिन ये बादल बारिश करेंगे या नहीं इसका ठीक अनुमान नहीं है. केवल पश्चिमी यूपी वालों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि पश्चिमी यूपी में आज बारिश की संभावना जताई गई है. इतना ही नहीं, पश्चिमी यूपी में अगले 3-4 दिनों तक बारिश हो सकती है.

एक ओर जहां पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में आज हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं, पूर्वी यूपी में आज भीषण गर्मी के आसार हैं. पूर्वी यूपी में अभी बारिश के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि मानसून के मेहरबान होने में अभी वक्त लग रहा है. मौसम विभाग की मानें तो जून से 9 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में 176.5 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, मगर अब तक महज 65.8 मिमी यानि सिर्फ 37.3 प्रतिशत ही बारिश हो सकी है. बारिश न होने की वजह से धान की रोपाई पर असर पड़ता दिख रहा है. (इनपुट एजेंसी)

Tags: UP Weather, Uttar pradesh news, Weather Alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here