UP Weather Alert: मार्च में ही गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 42 डिग्री के पार, जानें अपने शहर का हाल

0
35


लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत समूचे उत्तर भारत में गर्मी (Heat Wave) का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मार्च में ही गर्मी और लू के थपेड़ों ने मई-जून का एहसास करा दिया है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के तमाम शहरों में तापमान ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मार्च में ही पारा 42 डिग्री के पार चला गया. मौजम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में गर्मी से किसी भी तरह की राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले दस दिनों तक जहां पारा चढ़ेगा वहीं लू भी चलने के आसार हैं.

बीते 10 साल के आंकड़ों की बात करें तो यह तीसरा मौका है जब लखनऊ का तापमान मार्च महीने में 40 डिग्री के पार चला गया. मंगलवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रहा. 30 मार्च 2017 के बाद यह सर्वाधिक है, क्योंकि उस दिन तापमान 41.1 डिग्री रहा था. मंगलवार को आगरा प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. आगरा का तापमान 42.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की तरफ से अनुमान लगाया गया है कि आने वाले दिनों में अन्य जगहों पर भी पारा 42 डिग्री के पार जा सकता है.

इन वजहों से बढ़ रही गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से राजस्थान के रास्त आ रही गर्म हवाओं की वजह से तापमान में वृद्धि हो रही है. इसके अलावा उत्तर भारत के किसी भी क्षेत्र में बारिश न होने की वजह से भी तापमान बढ़ा है. इसके अलावा मार्च में तीन चार विक्षोभों की वजह से बारिश हो जाती थी, लेकिन अभी 10 दिनों तक ऐसा कोई आसार बनता नहीं दिख रहा है.

यूपी के सबसे गर्म जिले 
आगरा 42.4, कानपुर 41.8, झांसी 41.6, प्रयागराज 41.2, वाराणसी 41.2, अलीगढ़ 40.4, रायबरेली 40.4, लखनऊ 40.4, सुलतानपुर 40.2, और वाराणसी 40.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म स्थान रहा.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Lucknow news, UP latest news, UP weather alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here