UP Weather Alert: राजधानी लखनऊ समेत इन 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

0
16


लखनऊ. देर से एक्टिव हुए मॉनसून ने अब अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घटने में पूरब से लेकर पश्चिम तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ समेत 18 जिलों में तेज बारिश के साथ 70 किमी प्रति घंटे के साथ हवाओं के चने हुए आकाशीय बिजली गिरने की संभावनाएं भी जताई हैं. साथ ही लोगों से अपील की है कि वे सतर्क रहे और अस्थाई निर्माण या पेड़ों के नीचे न खड़े हों.

मौसम विभाग ने 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उसमें, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, अयोध्या, अमेठी, बस्ती, सुल्तानपुर, पीलीभीत, बदांयू, बरेली, शाहजहांपुर, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, हाथरस, रायबरेली, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर समेत आसपास के जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने इस संदर्भ में संबंधित जिलों के डीएम और अन्य अधिकारियों को अवगत करवा दिया है. साथ ही कहा है कि सतर्कता बरती जाए. जिसके बाद जिला प्रशासन भी सतर्क है.

मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना
वहीं मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि भारत में खासतौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में अगस्त-सितंबर में मॉनसून की सामान्य बारिश होगी. मौसम कार्यालय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में इस मॉनसून में कम बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के निदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने कहा, ‘देशभर में दक्षिणपश्चिम मॉनसून के दौरान अगस्त-सितंबर में बारिश सामान्य रहने की अधिक संभावना है, जो कि ‘लॉन्ग पीरियड एवरेज’ (एलपीए) का 94 से 106 प्रतिशत है.’

Tags: Lucknow news, UP Weather, UP weather alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here