UP Weather Updates: यूपी में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी व लू की चेतावनी, तपिश से नहीं मिलेगी राहत

0
39


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अप्रैल की शुरुआत में ही मौसम (UP Weather) ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पहले चार दिनों में ही दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है. रविवार को दिन का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तो पहले हफ्ते का सबसे गर्म दिन था. सोमवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेशभर में दिन के समय शुष्कता और लू की स्थिति बनी रहेगी. अगले एक हफ्ते तक प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ तेज लू परेशान कर सकती है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, उत्तर प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्से से बिहार और छत्तीसगढ़ तक परिसंचरित होने वाली चक्रवाती हवाओं की वजह से दक्षिणी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में लू की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि गर्मी थोड़ी बढ़ सकती है, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार मैदानों में भीषण गर्मी से राहत के अभी कोई आसार नहीं है. 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह से हर रोज नए रिकॉर्ड बना सकता है.

UP: श्रावस्ती में CM योगी ने बच्चों की थाली में परोसा खाना, बोले- शिक्षा ही जीवन में लाती है परिवर्तन

तापमान के बढ़ने का यदि यही क्रम रहा तो दस अप्रैल तक मेरठ में दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच तक है. यह तापमान मई के हैं, जो अप्रैल में ही रिकॉर्ड किये जा रहे हैं. हालांकि 10 अप्रैल के बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार हैं और भीषण गर्मी से राहत भी मिल सकती है. लखनऊ के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर स्वदेश सिंह ने बताया कि धूप से घर में आने पर ठंडा नींबू पानी, छाछ, नारियल पानी या पानी अवश्य पिएं. गर्मियों के समय मिलने वाले फल और सब्जियां जैसे आम, तरबूज खीरा, हरी पत्तियों वाली सब्जियां का सेवन करें जो आप को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी और साथ ही साथ आपके शरीर की विटामिन और खनिज की पूर्ति भी करेंगी.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Heat Wave, Rainfall Update, UP weather alert, Uttar pradesh news, Weather department, Weather Report



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here