Varanasi : काशी की यात्रा हुई आसान, अब घर बैठे नाव और क्रूज की करें बुकिंग, जानें क्‍या है फीस?

0
37


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. यूपी के वाराणसी की पहचान मंदिर, गली और गंगा घाट (Ganga Ghat) से है. हर दिन हजारों पर्यटक इस पुरातन शहर में घाटों की खूबसूरती को देखने आते हैं. आप भी वाराणसी के टूर पर जा रहे हैं और घाटों की खूबसूरती को देखने की हसरत रखते हैं, तो अब आप घर बैठे ही नाव और क्रूज (Crusie) की बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए एक निजी कम्पनी ने नावी (Naavi App) नाम से ऐप लांच किया है. इस ऐप के जरिए पर्यटक गंगा में सैर के लिए अपनी पसंदीदा नाव की बुकिंग आसानी से करा सकते हैं.

वहीं, इस ऐप पर पर्यटकों को छोटी बड़ी नावों के अलावा मोटरबोट और बजड़े के बुकिंग की सुविधा मिलेगी. ऐप से जुड़े राकेश तिवारी ने बताया कि प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद पर्यटक इसमें बुकिंग की तारीख, समय और उन्हें कौन सी नाव चाहिए इसके चयन के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना होगा. इसके बाद उनके द्वारा बताई गई जगह से नाविक उन्हें लेकर गंगा के घाटों का दीदार कराएंगे.

किफायती कीमत पर होगी बुकिंग
खास बात ये होगी कि इसमें पर्यटकों को पैसे को लेकर नाविकों से किचकिच भी नहीं करनी होगी और किफायती कीमत पर वो गंगा में सैर भी कर पाएंगे. इसके अलावा इससे नाविकों को रोजगार का भी मिलेगा. वहीं, स्थानीय पर्यटकों को भी ये ऐप अपनी ओर खासा आकर्षित कर रही है.

ऐसे कराएं क्रूज की बुकिंग
इसके अलावा यदि आप वाराणसी टूर के दौरान क्रूज में सफर करना चाहते है तो आप नॉर्डिक क्रूज लाइन की वेबसाइट www.nordiccruiseline.com पर जाकर अपनी बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए पर्यटकों को प्रति व्यक्ति 750 रुपये के साथ जीएसटी देना होगा. सुबह 7 बजे और शाम 6 बजे आप इस लक्जरी क्रूज में सैर कर सकते हैं, जिससे आप वाराणसी के 84 घाटों के दीदार के साथ गंगा की लहर से गंगा आरती (Ganga Aarti) का दीदार कर पाएंगे.

Tags: Ganga river, Varanasi Ganga Aarti, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here