Varanasi: डेंगू के डंक ने डराया, अब स्वास्थ्य केंद्रों पर भी भर्ती होंगे मरीज, घर बैठे ऐसे लें सलाह

0
10


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में डेंगू (Dengue) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.हालात ये है कि मंडलीय और जिला अस्पताल में बेड पूरी तरह से फुल हैं. इस बीच प्रशासन ने इससे निपटने के लिए अब स्वास्थ्य केंद्रों पर भी डेंगू के लक्षण वाले मरीजों को भर्ती करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने कोविड के तर्ज पर हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है. इस नंबर पर लोग सिर्फ एक फोन कर घर बैठे डॉक्टरों से डेंगू और वायरल फीवर के बारे में चिकित्सीय सलाह ले सकेंगे. हालांकि इस तमाम कवायद के बीच कांग्रेस व्यवस्थाओं को लेकर सवाल भी खड़े कर रही है. कांग्रेस का कहना है कि प्रशासन ने डेंगू से निपटने के लिए व्यापक व्यवस्था नहीं की है जिससे लोग परेशान हैं.

वहीं, वाराणसी के सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी का कहना है कि डेंगू से निपटने के लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं और अब शहर के स्वास्थ्य केंद्र पर भी इसके लिए बेड रिजर्व किए गए हैं. साथ ही बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लॉक लेवल के केंद्रों पर इसके जांच और उपचार की निशुल्क व्यवस्था भी की गई है.

इस हेल्पलाइन नम्बर पर फोन कर ले सकतें है सलाह
कोविड की तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और वायरल फीवर के लिए काशी कमांड सेंटर से एक हेल्पलाइन नम्बर 0542-2720005 जारी किया है. इसके अलावा मंडलीय अस्पताल 7460850285 और बीएचयू के टेली मेडिसिन सेवा 0542-2368029 व 9450533348 पर फोन कर डेंगू और वायरल फीवर के उपचार के लिए परामर्श प्राप्त कर सकते हैं.

कांग्रेस ने व्यवस्थाओं पर उठाए सवाल
कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय ने आरोप लगाया कि डेंगू के कहर के बीच प्रशासन इसके आंकड़े को छुपा रहा है.इसके अलावा अस्पतालों में समुचित इलाज की व्यवस्था भी नहीं है.वाराणसी ही नहीं बल्कि प्रदेशों के दूसरे जिलों में भी लोग बेहाल और परेशान हैं.

Tags: Dengue, Dengue alert, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here