Varanasi: बुनकरों के लिए बड़ी खबर, 90% छूट के साथ 30 हजार में मिलेगी ये मशीन, फटाफट तैयार होंगी साड़ियां

0
69


रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. बनारस की पहचान बनारसी साड़ी (Banarasi Saree) से भी है और अब इसे तैयार करने वाले बुनकरों को मोदी सरकार बड़ा तोहफा दे रही है. सिर्फ 30 हजार रुपये में सरकार बनारस के बुनकरों को इलेक्ट्रिक जकार्ड मशीन उपलब्ध कराएगी, जिसके जरिए बुनकर कम्प्यूटर पर साड़ियों की डिजाइनिंग के बाद पेन ड्राइव के जरिए खूबसूरत डिजाइन को सीधे बनारसी साड़ियों पर उतार पाएंगे. ट्रायल के तौर पर इस मशीन को रामनगर के एक बुनकर के यहां इंस्टॉल भी किया गया है.

बुनकर सेवा केंद्र के उपनिदेशक संदीप ठुबरीकर ने बताया कि 90 फीसदी सब्सिडी पर बनारस के बुनकरों को सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक जकार्ड मशीन उपलब्ध कराई जा रही है. इस मशीन की कीमत 3 लाख रुपये है, लेकिन 90 फीसदी सब्सिडी के बाद महज 30 हजार रुपये में ये मशीन बुनकरों को मिलेगी. इसके बाद बुनकरों को साड़ियों पर डिजाइन बुनने के लिए कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना होगा. सिर्फ पेन ड्राइव के जरिए डिजाइन को सीधे हथकरघा से साड़ियों पर उकेरा जाएगा.

मशीन से ये हैं फायदें
बुनकर मोहम्मद यासीन ने बताया कि इस मशीन के कई सारे फायदें हैं. पहले बुनकरों को डिजाइन के बाद कार्ड पंचिंग का काम करना पड़ता था जिसमें एक हफ्ते तक का वक्त लगता था, लेकिन इस मशीन की मदद से इस पूरे झंझट से बुनकरों को मुक्ति मिल जाएगी. इसके अलावा इस मशीन में मोटर लगी है जिसके कारण बुनकरों को बुनाई के वक्त कम मेहनत लगती है. इससे उनके काम की क्षमता भी बढ़ जाती है. कुल मिलाकर बात करें तो इससे बनारसी साड़ियों के बुनाई में जितना समय लगता था, इस मशीन के कारण अब उसमें कमी आएगी.

जानिए क्या है जकार्ड
बनारसी साड़ियों में जकार्ड के जरिए है डिजाइन की बुनाई की जाती है. जकार्ड मशीन में लगे पंचिंग कार्ड के जरिए ही बुनाई के वक्त धागों का चयन होता है और साड़ियों के बुनाई के साथ डिजाइन भी तैयार की जाती है.

बुनकर सेवा केंद्र से ले सकते हैं ज्यादा जानकारी
इलेक्ट्रिक जकार्ड के लिए बुनकर वाराणसी के चौकाघाट स्थित बुनकर सेवा केंद्र के ऑफिस से ज्यादा जानकारी ले सकतें है. केंद्र के उपनिदेशक संदीप ठुबरीकर ने बताया कि ट्रायल सफल होने के बाद सभी बुनकरों को सरकार की ओर से ये मशीन उपलब्ध कराकर उन्हें आधुनिकता के साथ जोड़ा जाएगा. वहीं, आप इस नंबर 0542-220 3834 संपर्क कर सकते हैं. जबकि पता बुनकर सेवा केंद्र-चौका घाट, 221002, धूपचंडी वाराणसी, उत्तर प्रदेश है.

Tags: Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here