Varanasi: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों की पहल, गुमनाम सेनानियों के टीशर्ट पर उकेर रहे चित्र

0
104


वाराणसी. देश की आजादी में कई वीर सपूत शहीद हुए. इन शहीदों में कई ऐसे शख्स भी हैं जिन्हें कम ही लोग जानते होंगे. ऐसे ही गुमनाम सेनानियों को वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ (Mahatama Gandhi Kashi Vidyapeeth) के ललित कला विभाग के छात्र पहचान दे रहे हैं. विश्वविद्यालय के छात्र टीशर्ट पर रंगों के जरिए महापुरुषों के चित्र उकेर रहे हैं.

छात्र सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि बताया कि देश की आजादी में जिन वीर सपूतों ने अपने प्राण की आहुति दी है उन्हें हम अपनी कला के जरिए श्रद्धांजलि दे रहे हैं. इन टीशर्ट को हम खुद पहनेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन सेनानियों के बारे में जान सकें. बताते चलें कि आधुनिकता के इस दौर में आसानी ने टीशर्ट पर तस्वीरों को छपवाया जा सकता है, लेकिन फिर भी ये छात्र अपनी कला के जरिए टीशर्ट पर इन सेनानियों के बलिदान का रंग भर रहे हैं. युवाओं के इस अनोखे प्रयास की चर्चा शहरभर में है.

40 बच्चे कर रहे हैं तैयार
ललित कला विभाग के प्रोफेसर सुनील कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि ये युवा कलाकार अपने कलाकारी से सेनानियों को याद कर रहे हैं. इस काम में 40 बच्चों की टोली लगी है और सभी अलग-अलग सेनानी के चित्र को टी-शर्ट पर उकेर कर रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 23, 2022, 09:30 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here