Varanasi: 50 दिन.. 3200 किलोमीटर.. नए साल से शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी रिवर क्रूज यात्रा

0
9


वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा की शुरुआत होने वाली है. इस रिवर क्रूज यात्रा में पर्यटक जलमार्ग से वाराणसी से बांग्लादेश के डिब्रूगढ़ तक का सफर करेंगे. इसके लिए भारत में हाइटेक सुविधाओं वाला ‘गंगा विलास’ क्रूज तैयार किया गया है. इस क्रूज से वाराणसी से डिब्रूगढ़ का सफर लगभग 50 दिनों में पूरा होगा. इसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. नए साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी सौगात दे सकते हैं.

इस अंतर्देशीय जलयात्रा में पर्यटक सबसे रोमांचकारी रिवर क्रूज़ की यात्रा करेंगे. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के मुख्य अभियंता रविकांत ने बताया कि यह यात्रा दुनिया की सबसे लम्बी रिवर क्रूज़ यात्रा होगी. यह यात्रा जलमार्ग में 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगी और पर्यटकों को कुल लगभग 3,200 किलोमीटर का सफर कराएगी. इसके अलावा 50 जगहों पर इसके स्टॉपेज बनाए गए हैं.

क्रूज में हैं यह हैं सुविधाएं
इस सफर के दौरान पर्यटकों के मनोरंजन के लिए इस गंगा विलास क्रूज में जिम, रेस्टोरेंट, गीत-संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम की व्यवस्था भी है. बता दें कि, यह क्रूज होटल जैसी लक्जरी सुविधाओं से लैस है और पूरी तरह सुरक्षित है. इस क्रूज की लंबाई 62.5 मीटर, चौड़ाई 12.8 मीटर और ड्राफ्ट 1.35 मीटर होगा. इसमें कुल 18 सुइट्स रूम हैं

जलमार्ग को देगी बढ़ावा
दुनिया की इस सबसे लंबी क्रूज यात्रा के शुरू होने के बाद भारत-बांग्लादेश को दुनिया के क्रूज नक्शे पर ला देगी. इसके अलावा भारतीय महाद्वीप की ओर इससे पर्यटन का नया रास्ता भी खुलेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 14, 2022, 19:29 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here