Varanasi Flood: बाढ़ से बेहाल बनारस, शहर के इन ‘गंगा पुत्रों’ पर दोहरी आफत, जानिए क्या हैं हालात

0
134


रिपोर्ट – अभिषेक जायसवाल

वाराणसी- बाबा विश्वनाथ का शहर बनारस (Banaras) इन दिनों बेबस नजर आ रहा है. इस बेबसी की वजह है गंगा (Ganga) में लगातार बढ़ता जलस्तर, जिसके कारण हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. हालात ये हैं कि गंगा का पानी अब चेतावनी बिंदु को पार कर खतरे के निशान की ओर तेजी से बढ़ रहा है. हजारों परिवार आफत के बीच रहने को मजबूर हैं. ऐसे में आफत भरी मुश्किलों का दंश गंगा पुत्र कहे जाने वाले नाविक भी झेल रहे हैं, जो हर दिन गंगा में नौकायन कर अपनी आजीविका चलाते हैं. पिछले 25 दिनों से गंगा में उफान के कारण प्रशासन ने नाव संचालन पर रोक लगा दी है.

इन नाविक परिवारों के सामने आजीविका के संकट के साथ ही परिवार चलाने में इन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हालात ये हैं कि एक महीने से गंगा का पानी बढ़ रहा है. नाविक अरविंद ने बताया कि बाढ़ के कारण इन दिनों उनका परिवार परेशानी झेल रहा है. परिवार चलाने के लिए उनके पास पैसे भी नहीं हैं. ऐसे में वो अपने परिचितों से उधार लेकर किसी तरह अपना परिवार चला रहे हैं. कुछ ऐसे ही हालात दूसरे नाविकों के भी हैं.

बाढ़ का डबल अटैक

गोपाल साहनी ने बताया कि पहले तो बाढ़ के कारण उनकी आजीविका बन्द हुई और अब गंगा का पानी उनके घरों तक भी आ गया, जिसके कारण उन्हें आफत की डबल मार को झेलना पड़ रहा है. केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक वाराणसी में गुरुवार को 6 सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है.

Tags: UP floods, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here