Video: गणतंत्र दिवस पर अब तक का सबसे बड़ा फ्लाईपास्ट, देखें राफेल समेत 75 फाइटर जेट से कैसे थर्राया आसमान

0
214


नई दिल्ली: भारत आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. इस मौके पर हर साल होने वाली 26 जनवरी की परेड इस बार बेहद खास रही. इस समारोह में पहली बार भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), थल सेना और नौसेना के 75 लड़ाकू विमान (Fighter Jets) और हेलिकॉप्टर ने फ्लाईपास्ट (Flypast) किया. आसमान में इन फाइटर जेट के हैरतअंगेज करतबों के जरिए पूरी दुनिया ने हिंदुस्तान की ताकत को देखा.

खास बात यह है कि गणतंत्र दिवस के साथ-साथ देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को लेकर आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय सेना के 75 विमानों ने आकाश में अगल-अलग अंदाज में उड़ान भरी.

इस स्पेशल सेलिब्रेशन के लिए अगल-अलग फॉर्मेशन में स्पेशल फ्लाईपास्ट का आयोजन किया गया. इन फॉर्मेशन के जरिए 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई. पाकिस्तान के साथ हुए इस युद्ध के दौरान तंगैल और मेघना ऑपरेशन बेहद चर्चा में रहे थे और आज इस खास मौके पर वायुसेना के फाइटर जेट्स ने आकाश में तंगैल और मेघना फॉर्मेशन बनाए.

वहीं अन्य फॉर्मेशन में Mi–17 ने ध्वज फॉर्मेशन, 4 एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ने रुद्र फॉर्मेशन और 5 अन्य एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ने राहत फॉर्मेशन बनाए.

ये विमान रहे फ्लाईपास्ट का हिस्सा

Mi-17, ALH, CH-47, Mi-171V, Mi-35, AH-64, DAKOTA, DO-228, C-130,
AEW&C, SU-30, MiG-29, RAFALE, JAGUAR, P-81, MiG-29K

PICS: 13 बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होकर ‘विराट’ रिटायर, मिलिए राष्ट्रपति के इस खास अंगरक्षक से

इस वीडियो में देखें 17 जगुआर विमानों ने अमृत फॉर्मेशन बनाया जो कि आसमान में 75 की आकृति बनाते हैं.

इसके अलावा देशवासियों ने बाज फॉर्मेशन भी देखा, जिसमें एक राफेल, 2 जगुआर, 2 MiG-29 UPG और 2 सुखोई विमानों ने करतब दिखाए.

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह पर होने वाली परेड में पहली बार फाइटर जेट और हेलिकॉप्टर समेत 75 विमान शामिल हुए और इन विमानों ने अलग-अलग फॉर्मेशन बनाकर आकाश में करतब दिखाए. राजपथ पर मौजूद दर्शकों के साथ-साथ हर देशवासी के लिए यह बेहद खास अनुभव रहा.

Tags: 26 January Parade, Rafale aircraft, Republic Day Celebration





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here