Vishwakarma Jayanti: राशि के अनुसार भगवान विश्वकर्मा की पूजा के दौरान चढ़ाएं ये सामग्री, तो खूब चलेगा कारोबार!

0
24


अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा की जयंती देश भर में पूरे उत्साह के साथ मनाई जाती है. मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा की पूजा से व्यापार-कारोबार में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं. इस दिन फैक्ट्री, कारखानों और प्रतिष्ठानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है. वाराणसी यानी बनारस के जाने-माने विद्वान स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि पूजा के दौरान यदि भक्त राशि के अनुसार उन्हें कुछ खास खास चीजें चढ़ाएं तो पूरे साल भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद उन पर बना रहता है, साथ ही कारोबार में वृद्धि भी होती है.

जानते हैं कौन से राशि के जातकों को भगवान विश्वकर्मा को प्रसन्न करने के लिए उन्हें क्या कुछ चढ़ाना चाहिए…

मेष: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा के दौरान उन्हें लाल फूलों की माला, रोली का टीका या लाल चंदन का टीका लगाना चाहिए.

वृषभ: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा को दही, सफेद फूल या सफेद मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे भगवान विश्वकर्मा प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद हमेशा भक्तों पर बना रहता है.

मिथुन: इस राशि के जातकों को पूजा के दौरान हरे पत्तों से भगवान विश्वकर्मा का दरबार को सजाना चाहिए. इसके अलावा हरे रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए. इससे भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद भक्तों को मिलता है और कारोबार में बढ़ोतरी होती है.

कर्क: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा को सफेद फूलों की माला अर्पण करने के साथ गरीब और असहाय लोगों में चावल का दान करना चाहिए. इससे व्यापार में वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

सिंह: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा को लाल फूलों की माला, लाल कपड़ा अर्पण करना चाहिए. इसके अलावा जरूरतमंदों को गेहूं का दान करना चाहिए. इससे भगवान विश्वकर्मा की कृपा हमेशा उन पर बनी रहती है.

कन्या: इस राशि के लोगों को हरे रंग की मिठाई और हरे रंग के कपड़े को भगवान विश्वकर्मा को चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा हरे चीजों का दान करना चाहिए इससे व्यापार में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं.

तुला: इस राशि के जातकों को भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का सफेद फूलों से श्रृंगार करना चाहिए. इससे व्यापार और कारोबार में पूरे साल भर वृद्धि का आशीर्वाद भगवान विश्वकर्मा से प्राप्त होता है.

वृश्चिक: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा के सामने घी का दीपक जलाकर उन्हें लाल फूलों की माला अर्पण करनी चाहिए. इससे भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद उन्हें प्राप्त होता है.

धनु: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए बेसन का लड्डू, पीला कपड़ा और पीले फूलों की माला अर्पण करनी चाहिए. इससे हमेशा उनका आशीर्वाद भक्तों पर बना रहता है.

मकर: इस राशि के लोगों को काले कपड़े अर्पण कर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा उड़द के दाल का दान भी जरूरतमंदों में करना चाहिए. इससे व्यापार की सारी बाधाएं दूर होती हैं.

कुंभ: इस राशि के लोगों को भगवान विश्वकर्मा के सामने तेल का दीपक जलाकर उनकी पूजा आराधना करनी चाहिए. इससे शनिदेव के साथ भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद उन्हें प्राप्त होता है.

मीन: इस राशि के जातकों को पीला चंदन, पीला फूल अर्पण कर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करनी चाहिए. इससे पूरे वर्ष उनपर उनका आशीर्वाद बना रहता है.

Tags: Banaras news, Up news in hindi, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here