Water supply in rates not to increase for time being in shimla hpvk

0
45


छोटे शहरों में शिमला को सबसे आरामदायक शहर माना गया है.

Water supply in Shimla: बैठक के दौरान शहर में पानी की सप्लाई गर्मियों में बिना किसी बाधा के जारी रखने के लिए निगम पूरी तरह से आश्वास्त दिखा. निगम ने बताया कि स्रोतों में जल स्तर घटा है, लेकिन डिमांड के मुताबिक सप्लाई दे सकते हैं.

शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में पेयजल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. शिमला जल निगम की बीओडी ने फिलहाल शहर में हर साल बढ़ने वाली दस फीसदी दरों को नहीं बढ़ाने का फैसला लिया है.यह फैसला जल निगम की अगली बीओडी (BOD) की बैठक तक रहेगा. मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में हुई निदेशक मंडल की बैठक में ये फैसला लिया है.

इसके मुताबिक, अगली बीओडी तक इस फैसले को स्थगित कर दिया है.जिससे शिमला के करीब 34 हजार पेयजल उपभोक्ताओं (Consumer) को राहत मिली है. निगम की पानी की सप्लाई बढ़ने तक शहर के बाहर नए कनेक्शन न देने का फैसला लिया है.जब निगम को कोई नई स्कीम मिलेगी, उसके बाद ही शहर के बाहर लोगों को पानी के नए कनेक्शन निगम की ओर से जारी किए जाएंगे. लेकिन, बीओडी की बैठक में न्यू मर्ज एरिया के लोगो को भी बड़ी राहत मिल है जिसमे न्यू कनेक्शन लेने के लिए ली जाने वाली सिक्योरिटी राशि पांच हजार से घटाकर 2500 करने का फैसला लिया है.

हर माह पानी के बिल होंगे जारी
शहर में घरेलू उपभोक्ताओं को पानी के बिल एक महीना छोड़़कर तो कार्मशियल उपभोक्ताओं को हर महीने पानी के बिल जारी किए जाएंगे. शहर में होटलों को टैंकर से सप्लाई शुरू करने से पहले कानूनी सलाह लेगा. बैठक में नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल, डिप्टी मेयर  शैलेंद्र चौहान, आयुक्त आशीष कोहली, दिग्वजिय चौहान, निगम के प्रबंध निदेशक धर्मेंद्र गिल सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे.बैठक में ढली में निगम के आफिस के साथ ही 10 एमएलडी क्षमता का टैंक बनाने का फैसला भी लिया. बैठक में ही चाबा से गुम्मा तक आने वाली पाइप को भी निगम के अधीन ही लाने का फैसला लिया है. वहीं बीओडी की बैठक में जल निगम के अधीन कार्य करने वाले 31 आउटसोर्स कर्मचारियों को एक साल का सेवाविस्तार दिया है.मौजूदा समय में यह हैं पानी की दरें

बता दें कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए पानी की दरें सबसे कम हैं. अभी तक 20 हजार किलोलीटर पानी इस्तेमाल का इस्तेमाल करने पर 15.95 रुपये प्रति किलो लीटर के हिसाब से पानी दिया जाता है. 20 से 30 हजार किलोलीटर तक पानी इस्तेमाल करने वालों के लिए 27.50 रुपए और 30 हजार किलोलीटर से ज्यादा खपत करने वालों के लिए 49.50 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से पानी का बिल तय किया गया है.

शहर में पेयजल सप्लाई के लिए निगम आश्वस्त
बैठक के दौरान शहर में पानी की सप्लाई गर्मियों में बिना किसी बाधा के जारी रखने के लिए निगम पूरी तरह से आश्वास्त दिखा. निगम ने बताया कि स्रोतों में जल स्तर घटा है, लेकिन डिमांड के मुताबिक सप्लाई दे सकते हैं.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here