Weather in Himachal fresh snowfall in lahaul and rain in plains in himachal hpvk

0
62


लाहौल के कोकसर में भारी हिमपात.

Weather in Himachal: सूबे में 9 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा. हालांकि, इस दौरान कुछ एक इलाकों में ही बारिश की संभावना है. बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) का रुख बदला है. बुधवार रात को सूबे में झमाझम बारिश (Rain) हुई है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में जहां आंधी के साथ बारिश हुई है. वहीं, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरी है. लाहौल (Lahaul) में एक बार फिर से बर्फबारी हुई है. लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, सिस्सु (Sissu) में बुधवार सुबह से भी बर्फ गिर रही है.

जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग की ओर से बुधवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि बुधवार को प्रदेश के 10 जिलों में आज बारिश की संभावना है.  चंबा और लाहौल-स्पीति को छोड़ सभी जिलों के कुछ इलाकों में बारिश होगी. इस दौरान 30 से चालीस किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी.

लाहौल में बर्फबारी

बुधवार रात तक लाहौल स्पीति के काजा और लोसर में एक-एक फीट बर्फ गिरी है. कोकसर में बर्फबारी हो रही थी. लाहौल के सिस्सू में 2 इंच, दारचा में एक फीट और केलांग में 5 इंच बर्फ दर्ज हो चुकी थी. इसके अलावा, उदयपुर और तिंदी में बारिश हुई है. घाटी में लगातार दूसरे दिन से मौसम खराब बना हुआ है. वहीं, आंधी चलने से बिलासपुर जिले के जुखाला में कई जगह पेड़ गिरने की भी सूचनाएं हैं.

Weather in Himachal fresh snowfall in lahaul and rain in plains in himachal hpvk

लाहौल में ताजा हिमपात.

किसान और बागवान खुश

सूबे में बारिश और बर्फबारी से किसान बागवान खुश हैं. जिला किन्नौर की ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है. तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. जिला किन्नौर में हो रही बारिश व ऊँचाई वाले क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से जिले के किसानों व बागवानों के चेहरे खिल गए हैं, क्योंकि यह बारिश किसानों और बागवानों के लिए अमृत का काम करेगी. सेब के लिए बर्फबारी का होना काफी अहम रहता है.

अटल टनल बंद

लाहौल में बर्फबारी के चलते सैलानियों के लिए अटल टनल को बंद कर दिया गया. वहीं, बर्फबारी के चलते लेह मनाली हाईवे पर ट्रैफिक भी बाधित हुआ है. फिलहाल, मौसम साफ होने पर ही लेह-मनाली हाईवे और अटल टनल से आवाजाही शुरू होगी. सूबे में 9 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा. हालांकि, इस दौरान कुछ एक इलाकों में ही बारिश की संभावना है.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here