Weather in Himachal shimla bilaspur highway closed due to landslide hpvk

0
24


शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून विदाई से पहले जमकर कहर बरपा रहा है. बीते तीन दिन में हिमाचल में जमकर बारिश हुई है. शिमला, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर में जगह जगह लैंडस्लाइड हुई हैं और जनजीवन खासा प्रभावित रहा. हालांकि, मंगलवार सुबह धूप खिली हुई है. लेकिन आज भी मौसम खराब रहने का का अनुमान है. सूबे में 25 सितंबर के बाद मॉनसून की विदाई होगी. मॉनसून में हिमाचल को अब तक 950 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

शिमला में कहा हुआ लैंडस्लाइड
शिमला से लगभग 20 किलोमीटर दूर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के पास सोमवार को देर शाम हुए लैंडस्लाइड से राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है. हालांकि, लोक निर्माण विभाग ने सड़क को खोलने के लिए मशीनें लगा दिया, लेकिन इस सड़क को खोलने के लिए काफी समय लगेगा. इससे पहले, दिन में भी एक बार हलकान लैंडस्लाइड होने के कारण कुछ समय के लिए रास्ता बाधित हुआ था लेकिन बाद में इसे खोल दिया गया था. प्रशासन ने ट्रैफिक घाटी हरि देवी काली घाटी रोड से भेजना शुरू कर दिया है.

शिमला से लगभग 20 किलोमीटर दूर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के पास सोमवार को देर शाम हुए लैंडस्लाइड से राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है.

किन्नौर में एक मजदूर की मौत
जानकारी के अनुसार, किन्नौर जिले के पूह खंड में रविवार रात थौंगपेत गारंग नाला के पास अचानक भूस्खलन हो गया. इसकी चपेट में आने से नेपाली मूल के एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो महिलाएं घायल हो गई हैं. रामपुर बुशहर के दुर्गम क्षेत्र 15/20 के सुरू के पांगीधार में पहाड़ी दरकने से 11 भेड़ों की मौत हो गई है. नेशनल हाईवे-5 पर उरनी में पहाड़ से चट्टानें गिरने से पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. निगुलसरी में भी भूस्खलन से दो घंटे तक एनएच बाधित रहा.

कुल्लू और लाहौल का हाल
कुल्लू और लाहौल जिला के रोहतांग दर्रा, बारालाचा और कुंजुम दर्रा में ताजा बर्फबारी व भूस्खलन से मनाली-लेह मार्ग अवरुद्ध हो गया है. हालांकि, लेह मनाली हाईवे अब खुल गया है. सोमवार सुबह ग्रांफू-काजा मार्ग के डोहरनी के समीप चट्टानें गिरने से नेशनल हाईवे-505 भी ठप रहा. लाहौल में मौसम का हाल और आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए संपर्क करें जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के 9459461355 पर संपर्क किया जा सकता है. मंगलवार को भी प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय दस जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है. 18 सितंबर तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here