Weather in Himachal sky lightening falls on temple in bilaspur heavy rain lashes out in region hpvk

0
21


शिमला/ बिलासपुर. हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट के बीच गुरुवार को मंडी, कांगड़ा, शिमला, बिलासपुर सहित कई जिलों में सुबह तीन घंटे बारिश हुई. लगातार बारिश की वजह से जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. हालांकि कहीं से किसी भी तरह के जानी नुकसान की खबर नहीं है. मौसम विभाग ने सूबे में 12 सितंबर तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने दोपहर बाद सूबे के तीन जिलों मंडी, सोलन, कांगड़ा में बारिश के दो स्पेल का अलर्ट जारी किया है. वैसे इस दौरान बिलासपुर में बिजली गिरने की घटना हुई है.

दरअसल जिला बिलासपुर के उपमंडल स्वारघाट के तहत ग्राम पंचायत स्वाहण के गांव में स्थित प्राचीन जालपा देवी जिसे ज्वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इस प्राचीन मन्दिर पर गुरुवार सुबह आसमानी बिजली गिरी और मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया. जब हादसा पेश आया तब समय मंदिर का पुजारी पूजा अर्चना करके मंदिर से बाहर ही निकला था, जो बाल बाल बच गया. वहीं, मंदिर के पास अन्य मंदिर निर्माण के लिए मजदूर भी काम कर रहे थे.

मंदिर में मेले का आयोजन

बताते चलें कि इस मंदिर में एक हफ्ते बाद दो दिवसीय शायर मेले का आयोजन भी किया जाना था. आसमानी बिजली गिरने से मंदिर को काफी नुकसान पहुंचा है. मंदिर कमेटी ने स्थानीय प्रशासन व लोगों से आग्रह किया है कि माता के मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए पूरा सहयोग करें. बताते चलें कि इस मंदिर में पंजाब हिमाचल तथा हरियाणा के श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते है. क्षेत्र के लोगों की यह कुलदेवी भी है.

12 सितंबर तक मौसम खराब
हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम विभाग ने 12 सितंबर तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, जबकि मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग का प्रदेश में 14 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. इससे पहले, बुधवार को हिमाचल के कई जिलों में हल्की बारिश हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here