Weather Update Yellow alert in North India including Delhi cold winds will increase winter will snowfall on mountains

0
163


नई दिल्‍ली : कड़ी ठंड (Cold Weather) और घने कोहरे (Dense Fog) की मार झेल रहे दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्‍तर भारत (North India Weather Update) के कई राज्‍यों में अभी ऐसे ही मौसमी हालात कायम रहेंगे. यानि सर्द मौसम अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान एवं दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि अभी बर्फीली हवाएं (Cold Wave) के चलने से बेहद सर्द मौसम की स्थिति जारी रह सकती है. कड़ी ठंड जारी रहने और बर्फीली हवाएं चलने से आम जनजीवन भी अस्‍त-व्‍यस्‍त है और लोग अलाव जलाते हुए देखे जा रहे हैं.

भारतीय मौसम विभाग के प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्‍ली की तरफ से जारी येलो अलर्ट (Yellow Alert) में कहा गया है कि अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान एवं दिल्ली एनसीआर में पृथक स्थानों पर शीत लहर की स्थिति जारी रहेगी. पूर्वी और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में येलो अलर्ट के तहत यह स्थिति और आगे जारी रह सकती है. विभाग के मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि राजस्थान के अलग-अलग स्थानों (उत्तरी भागों) में घना कोहरा और शीत लहर की स्थिति कुछ अधिक बनी रहेगी.

राजस्थान में अभी और बिगड़ेगा मौसम, 11 जिलों में बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट

उधर, निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट के मौसम विशेषज्ञों ने अनुमान में कहा है कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर है और दूसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र झारखंड के ऊपर बना हुआ है. पंजाब से झारखंड होते हुए उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पूर्व भारत हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर वर्षा हो सकती है.

उनके अनुसार, पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. गुजरात के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति संभव है.

Tags: Imd, Skymet, Weather Update, Winter



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here