why Three Suns Appear In Chinese City Of Mohe what is Phenomenon Called sun Dog

0
16


उत्तर पूर्व चीन के शहर मोहे के लोग शनिवार को उठे तो यह सुबह उनके लिए बेहद खास और हैरान करने वाली थी। वे आसमान में एक साथ तीन सूरज देखकर अचरज में पड़ गए। हालांकि, आसमान में दिख रहे दो अन्य सूरज असली नहीं थे और ‘सन डॉग’ की वजह से उन्हें तीन सूर्य दिख रहे थे। इसे वायुमंडलीय प्रकाशीय घटना के रूप में जाना जाता है जिसकी वजह से लोगों को एक की बजाय अधिक सूर्य आसमान में दिखने लगते हैं। 

यह दुर्लभ घटना लोगों को तीन घंटे तक दिखी। सुबह 6:30 से 9:30 बजे तक लोग इस दुर्लभ घटना को देखते रहे और कइयों ने इसे कैमरों में कैद करने की कोशिश की। पीपल्स डेली चाइना ने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें तीन सूर्य दिख रहे हैं। वीडियो में सूर्य के साथ दो चमकीले स्थान दिख रहे हैं जिन्हें ‘फैंटम सन’ भी कहा जाता है। 

‘सन डॉग’ नामक दुर्लभ घटना तब होती है जब पृथ्वी के वातावरण में बर्फ के क्रिस्टल बन जाते हैं, इसके बाद वे सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं और चमकते हुए सूर्य प्रतीत होते हैं। यह हाल के सालों का सबसे लंबा सन डॉग माना जा रहा है। 

वीडियो देखने के बाद इंटरनेट यूजर्स हैरान रह गए। एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, ”जैसा कि मुझे कई बार शक होता है… चीन के पास सबकुछ है।” जनवरी में चीनी शहर फूयू में इस तरह की घटना दिखी थी। तब दो अतिरिक्त सूर्य आसमान में 20 मिनट तक दिखे। इस घटना के लिए कई तरह की परिस्थितियों की आवश्यकता होती है।
 

ये भी पढ़े  क्या है अमेज़न का 'खून से सना सोना'? कौन कह रहा है कि 'न खरीदे भारत'?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here