World Immunization Day 2022: हर साल 50 लाख लोगों की जान बचाता है इम्यूनाइजेशन, जानें क्या है महत्व

0
12


हाइलाइट्स

इम्यूनाइजेशन के जरिए लोगों को बीमारियों से बचाया जाता है.
महामारी से बचाने में इम्यूनाइजेशन का काफी महत्व होती है.

World Immunization Day Significance: शरीर को बीमारियों से बचाने में हमारे इम्यून सिस्टम का अहम योगदान होता है. सभी लोग इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए पूरी कोशिश करते हैं. नेचुरल इम्यूनिटी के अलावा भी वैक्सीन (Vaccine) के जरिए इम्यूनाइजेशन (Immunization) किया जाता है, ताकि बीमारियों से बचा जा सके. हर साल 10 नवंबर को पूरी दुनिया में ‘वर्ल्ड इम्यूनाइजेशन डे’ मनाया जाता है. यह खास दिन लोगों को इम्यूनाइजेशन के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि इम्यूनाइजेशन क्या है और यह हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है. आज आपको इम्यूनाइजेशन से जुड़े तथ्यों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज की तरह नहीं है हाई यूरिक एसिड की समस्या, डॉक्टर ने बताया अंतर

क्या होता है इम्यूनाइजेशन?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक इम्यूनाइजेशन एक प्रक्रिया होती है, जिसमें वैक्सीन लगाकर लोगों के शरीर में किसी बीमारी से लड़ने की क्षमता विकसित की जाती है. इम्यूनाइजेशन को अक्सर वैक्सीनेशन और इनॉक्यूलेशन भी कहा जाता है. कोरोना महामारी के दौरान वैक्सीन लोगों की जान बचाने के लिए सबसे कारगर साबित हुई. कई वायरल और बैक्टीरियल डिजीज से बचाने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी होता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके लिए इम्यूनाइजेशन बेहद जरूरी होता है, क्योंकि ऐसे लोगों में किसी भी तरह का इंफेक्शन जानलेवा हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः एयर पॉल्यूशन से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें

इम्यूनाइजेशन से बचती है लाखों लोगों की जान

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल इम्यूनाइजेशन के जरिए करीब 40 से 50 लाख लोगों की जान बचाई जाती है. इनमें हर उम्र के लोग शामिल हैं. इतना ही नहीं, अगर ग्लोबल वैक्सीनेशन कवरेज को बेहतर किया जाए तो हर साल और 15 लाख लोगों को मौत के मुंह में जाने से बचाया जा सकता है. वैसे कोविड-19 महामारी के बाद विश्व में वैक्सीनेशन की रफ्तार को काफी तेज किया गया है, जिससे यह आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है. जानकारों की मानें तो भविष्य में आने वाली महामारी से बचाने में वैक्सीन का अहम योगदान हो सकता है.

नेचुरल तरीके से कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी?

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर डायटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक इम्यूनिटी को नेचुरल तरीकों से भी मजबूत किया जा सकता है. इसके लिए लोगों को बेहतर खान-पान और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी होगी. डाइट में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. संतरा, नींबू, शहद, अदरक और गुड़ का सेवन करने इम्यूनिटी मजबूत होती है. मौसमी फल और सब्जियां खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है. हर दिन एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी करने से भी इम्यूनिटी इंप्रूव होती है.

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Vaccination



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here