Yogi 2.0: योगी के मंत्रियों से संभाले अपने विभाग, अब CM करेंगे जिलों के दौरे, जानें शेड्यूल

0
44


लखनऊ. यूपी में सरकार गठन के बाद से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. मंत्रियों को कार्यभार संभालने के बाद से 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने के निर्देश देने के बाद अब वह खुद जिलों का दौरा कर जमीनी हकीकत परखेंगे. उनके दौरों की शुरुआत सिद्धार्थनगर से होने जा रही है.

बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा 2 अप्रैल को सिद्धार्थनगर से संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है. इसको लेकर विभाग सभी प्रकार की तैयारियों को समय से पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं. प्रदेश में आमजन के बेहतर स्वास्थ के लिए इस अभियान के माध्यम से जागरुकता, इलाज और सुविधाओं के उच्चीकरण के साथ साथ स्टाफ की तैनाती को एक अभियान चलाकर गति दी जाए. यही नहीं, इसको लेकर सीएम योगी ने टीम 9 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश भी दिया है. वहीं, अब खुद सिर्द्धाथनगर जाकर जमीनी हकीकत भी परखने वाले हैं. बताया जा रहा है कि इस दौरान सीएम अस्पतालों का औचक निरीक्षण भी कर सकते हैं.

4 अप्रैल कों करेंगे श्रावस्ती का दौरान
बहरहाल, 4 अप्रैल से श्रावस्ती से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत होगी. इसके लिए सीएम योगी खुद श्रावस्ती में मौजूद रहेंगे. ऐसे में इसको लेकर सीएम योगी ने विभाग के सभी आला अधिकारियों को तैयारियां करने का निर्देश भी दिया है. साथ ही कहा है कि हर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती हो. इसके साथ बेसिक शिक्षा से जुड़े हर विद्यालय में पेयजल, टॉयलेट, स्मार्ट क्लास और फर्नीचर की व्यवस्था सुनिश्चित करें. वहीं, बच्चों की यूनिफॉर्म और जूते मोजे की व्यवस्था हो. ऑपरेशन कायाकल्प से बेसिक शिक्षा परिषद के सारे विद्यालयों को आच्छादित करने के साथ सभी अध्यापक उन बच्चों के घर जाकर परिजनों से मिलकर उन्हें स्कूल आने के लिए प्रेरित करें. स्कूल चलो अभियान में सभी जनप्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए, तो सभी विधायकगण एक-एक विद्यालय को गोद जरूर लें.

वहीं, सरकार का प्रयास होगा कि प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को सभी बुनियादी सुविधाओं से लैस किया जाए. इसके लिए निजी संस्थाओं, स्कूल के पुराने विद्यार्थियों को अभियान चलाकर जोड़ा जाए. सभी जनपदों में जहां साक्षरता की दर कम है, वहां के विद्यालयों में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए. शिक्षकों की तैनाती से लेकर बुनियादी सुविधाओं का समयबद्ध अभियान चलाया जाए. ये सारी दिशा निर्देश सीएम योगी की तरफ से टीम 9 की बैठक में दिये जा चुके हैं, लेकिन जिलों में इसकी हकीकत देखने के लिए योगी खुद जिलों के दौरे पर निकलने वाले है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Bjp government, Keshav prasad maurya, Yogi adityanath



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here