ZIMW vs IREW Zimbabwe womens team is playing ODI for the first time icc

0
31


नई दिल्ली. जिम्बाब्वे की महिला टीम मंगलवार को पहली बार वनडे का मुकाबला (ZIMW vs IREW) खेलने उतरी. इसके साथ टीम ने इतिहास भी रच दिया. देश की पुरुष टीम 1983 से वनडे का मुकाबला खेल रही है. पुरुष टीम ने वनडे की सभी 6 वर्ल्ड चैंपियन टीम को हराया भी है. लेकिन महिला टीम को पहला वनडे खेलने के लिए 38 साल तक इंतजार करना पड़ा. आयरलैंड ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 253 रन बनाए हैं.

आईसीसी (ICC) की ओर पूर्ण सदस्यता पाने वाली 12 टीमों की बात करें तो अब 11 टीमों ने टेस्ट और वनडे दोनों के मुकाबले खेल गए हैं. सिर्फ अफगानिस्तान की महिला टीम ने अब तक ऐसा नहीं किया है. जिम्बाब्वे की महिला टीम हालांकि 2019 से टी20 के मुकाबले खेल रही है. टीम का प्रदर्शन इस फॉर्मेट में अच्छा भी रहा है. टीम ने अब तक खेले 24 टी20 में से 22 मुकाबले जीते हैं.

भारत और वेस्टइंडीज को 10-10 बार हराया

पुरुष टीम के वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो 6 देशों भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. जिम्बाब्वे ने सभी देशों के खिलाफ मैच जीते हैं. उसने श्रीलंका को सबसे अधिक 11 बार मात दी है. भारत और वेस्टइंडीज को 10-10 बार हराया है. इसके अलावा पाकिस्तान को 4 बार, ऑस्ट्रेलिया को 2 बार और इंग्लैंड को 8 बार हराया है. हालांकि पिछले कुछ समय से टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें: IPL 2021: IPL 2021: हर्षा भोगले ने टीवी अंपायर के फैसले को सही बताया, सुनील गावस्कर ने उठाए थे सवाल

1992 में मिली थी पूर्ण सदस्यता

जिम्बाब्वे को पूर्ण सदस्यता 1992 में मिली थी. यानी उसे तीनों फॉर्मेट में खेलने की अनुमति इंटरनेशनल क्रिकेट बॉडी की ओर से मिल गई थी. हालांकि घरेलू विवाद के कारण आईसीसी ने जुलाई 2019 में उसके बड़े टूर्नामेंट में उतरने पर रोक लगा दी थी. इसके कारण टीम कई टूर्नामेंट में नहीं उतर सकी. हालांकि अक्टूबर 2019 को उस पर लगा बैन हटा लिया गया. टीम 17 अक्टूबर से होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं उतर रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here